वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड (Voter ID Card Online Download) कैसे करें, जानें यँहा 

Sudhir Kumar
8 Min Read

तो नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है. आज के इस आर्टिकल में तो दोस्तों हम जाने वाले हैं वोटर आईडी कार्ड कैसे डाउनलोड (Voter ID Card Online Download) कर सकते हैं. अगर आपको भी दोस्तों अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करना है तो आज इस आर्टिकल में अंत तक बन रहे. इसमें आपको पूरी जानकारी हम देने वाले हैं जिससे कि आप आसानी से अपना वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं तो चलिए आज के आर्टिकल को जानते हैं और समझते हैं कि कैसे आप क्या-क्या कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

तो दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं की वोटर आईडी कार्ड हमारे देश में एक बहुत महत्वपूर्ण या मतलब एक बहुत जरूरी दस्तावेज है क्योंकि इसे आप मतदान करने के अलावा पहचान पत्र के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि आप किसी भी चुनाव में मतदान करना चाहते हैं तो आपका नाम वोटर आईडी लिस्ट में होना जरूरी है. अगर दोस्तों आप लोगों का नाम वोटर आईडी में नहीं होगा तो आप मतदान नहीं कर पाएंगे, इसके बनवाने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। और साथ ही में दोस्तों वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल अलग योजनाओं में भी कर सकते हैं।

तो दोस्तों वोटर आईडी कार्ड केवल 18 साल या 18 साल से ज्यादा वाले लोगों का ही बनाया जाता है क्योंकि यदि आपकी उम्र 18 साल से कम हो तो आप इसे बनवाने के लिए पत्र नहीं होते हैं. वोटर आईडी का प्रयोग चुनाव के समय वोट डालने के लिए किया जाता है चुनाव के समय धोखाधड़ी को रोकने के लिए तथा स्वतंत्र चुनाव के लिए वोटर आईडी आईडी कार्ड का महत्व होता है।

Voter ID Card Online Download

यदि दोस्तों आप लोगों की उम्र 18 साल से ज्यादा की है तो आपको भारतीय संविधान में वोट देने का अधिकार बिल्कुल है. वोट देने के लिए आपको वोटर आईडी कार्ड की जरूरत पड़ती है. वोटर आईडी को मतदान पत्र भी कहा जाता है अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है लेकिन आपका वोटर आईडी कार्ड आपको नहीं मिला है और आपको किसी अन्य काम की भी जरूरत है तो आप उसको घर बैठे ही डाउनलोड कर सकते हैं.

Voter ID Card Online Download : वोटर आईडी के लाभ

तो दोस्तों चलिए अभी जान लेते हैं की वोटर आईडी के क्या-क्या लाभ होते हैं।

तो दोस्तों वोटर आईडी होने की वजह से आपको वोट देने की मान्यता प्राप्त हो जाती है।

वोटर आईडी कार्ड को आप आवास प्रमाण पत्र की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह किसी भी भारतीय नागरिक के लिए प्रमाण पत्र की तरह ही काम करता है क्योंकि इस पर आपकी सभी जानकारी लिखी होती है।

और दोस्तों साथ ही में वोटर आईडी कार्ड किसी भी योजना के लिए एक जरूरी दस्तावेज हो जाता है।

वोटर आईडी से आप किसी भी पार्टी को अपने हिसाब से वोट दे सकते है।

Voter ID Card Online Download: वोटर आईडी कार्ड कैसे डाउनलोड करें

सबसे पहले आप किसी भी वेब ब्राउज़र में वोटर आईडी कार्ड के लिए उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं. आपको डायरेक्ट गूगल पर किसी भी ब्राउज़र में सर्च करना होगा voters.eci.gov.in सर्च करें।

वेबसाइट ओपन होते ही दोस्तों आपको होम पेज दिखाई देगा।

इसके बाद दोस्तों आपको उसमें आईडी बनानी है तो उसके लिए आपको रजिस्टर पर क्लिक करना होगा।

आपके सामने वोटर आईडी कार्ड लोगों (Logo) की अगली स्क्रीन ओपन हो हो जाएगी फिर आप न्यू यूजर ऑप्शन पर क्लिक करें।

उसके बाद आपके सामने वोटर आईडी लोगों की अगली स्क्रीन ओपन हो जाएगी यहां पर आप नीचे की ओर रजिस्टर a new user ऑप्शन पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको मोबाइल नंबर भरना होगा और साथ ही में कैप्चा कोड को भरना होगा और सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके फ़ोन पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा आपको इसे वेरिफाई कर देना है इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।

लॉगिन के बाद आप SERVICES के डैशबोर्ड मैं आ जायेंगे अब आप E-EPIC Download ऑप्शन पर क्लिक करें।

फिर आपको डाऊनलोड इलेक्ट्रॉनिक कॉपी ऑफ इपिक कार्ड पेज पर आ जायेंगे यहां पर आपको E-EPIC NO. या फिर रिफ्रेंस नम्बर का ऑप्शन चुनना होगा। उसके बाद नंबर भरना होगा. अब आपने राज्य को सिलेक्ट करें।

अब आपको आपके आईडी कार्ड से जुड़ी हुई जानकारी दिखाई जाएंगी।

फिर आपको डाउनलोड के ऑप्शन पे क्लिक करना है।

Voter ID Card Online Download: वोटर आईडी बनवाने का उद्देश्य

तो दोस्तों वोटर आईडी कार्ड हमारे लिए जरूरी है क्योंकि इसका प्रयोग हम मतदान करने के लिए और साथ-साथ किसी भी सरकारी योजना पहचान पत्र के रूप मैं आसानी से कर सकते है।

क्योंकि दोस्तों हमारे देश में किसी भी व्यस्क के लिए वोट देने का अधिकार है एवं जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमें जरूर मतदान करना चाहिए। हमें सबसे पहले वोटर आईडी कार्ड बनवाना चाहिए. सरकार नागरिकों का मतदान पहचान पत्र इसी उद्देश्य के लिए बनवाती है।

तो दोस्तों मतदाता आईडी से संबंधित जितने भी जुड़े हुए काम है उसको संचालक भारतीय निर्वाचन आयोग करता है आपने सुना होगा की कि किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए आपसे कहा जाता है कि आपको आईडी, वोटर आईडी कार्ड लाना जरूरी है.

जैसा कि दोस्त आप लोग जानते कि कुछ काम ऐसे होते हैं जो कि बिना वोटर आईडी कार्ड के नहीं हो पाए फिर हम उसके लिए वोटर आईडी कार्ड के लिए भागा दौड़ी करते हैं और हमारा समय पर काम भी नहीं होता है. हमें सबसे पहले अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा लेना चाहिए और उसे समय पर अपडेट करके रखना चाहिए ताकि जब भी हमें किसी चीज की जरूरत हो तो हम उसे चीज का लाभ हमेशा टाइम पर लेते रहें।

तो दोस्तों आज इस आर्टिकल से आशा करता हूं कि आपको सारी जानकारी मिल गई होगी कि कैसे वोटर आईडी कार्ड को आप अप्लाई कर सकते हैं या फिर कैसे देख सकते हैं, कैसे डाउनलोड कर सकते हैं. पूरी जानकारी आपको इसमें मिली गई है तो दोस्तों आशा करता हूं कि आज का आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा अगर यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ भी से शेयर करें.

CHECK HERE: उत्तर प्रदेश कन्या विद्या धन योजना (UP Kanya Vidya Dhan Scheme) आवेदन की प्रक्रिया और लाभ

Share this Article
Leave a comment