उत्तर प्रदेश फ्री लेपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana) 2024 कैसे करें आवेदन जाने पूरी जानकारी

Sudhir Kumar
14 Min Read

तो नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज के इस आर्टिकल में अगर आप लोग भी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को पूरा देखें ताकि आपको आज के आर्टिकल से जो भी सरकारी योजना है उसके बारे में सभी जानकारियां मिल पाए. तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने वाले हैं सरकार की जो फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana) चल रही है उसका लाभ आप कैसे ले सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आप लोग जिसका लाभ लेना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़े तो चलिए जानते हैं कि कैसे आप उसके लिए आवेदन कर सकते हैं और कैसे आप फ्री में लैपटॉप ले सकते हैं. इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं इसके लिए क्या पात्रता मानक होगी आदि के बारे में आज किस आर्टिकल में जाने वाले हैं और इस योजना (UP Free Laptop Yojana) का लाभ आप कैसे ले सकते हैं.

जैसा कि आप लोग दोस्तों जानते ही हैं कि उत्तर प्रदेश जो सरकार है वह अपने नागरिकों के लिए आए दिन नई-नई योजनाएं लाती रहती है ताकि सबका फायदा होने पाए इसी संख्या को लेकर मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने एक योजना की और घोषणा करी है इसमें की उसके अंतर्गत आपको एक लैपटॉप वितरण कराए जाएंगे.

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana) क्या है ?

तो दोस्तों यह उत्तर प्रदेश सरकार की इस फ्री लैपटॉप वितरण योजना से लाखों छात्रों को लैपटॉप का सपना पूरा होने वाला है इससे यदि वह किसी भी ऑनलाइन प्रोजेक्ट को, किसी भी ऑनलाइन काम को करना चाहेंगे तो उसे बड़ी आसानी से कर पाएंगे. यूपी सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप योजना के अलावा फ्री स्मार्टफोन और फ्री टैबलेट जैसी योजना भी लाई गई थी।

इस योजना के शुरू करने से बच्चों की ऑनलाइन स्किल में एक काफी बढ़ोतरी होती है और उनका जो फ्यूचर होता है वह काफी सही होगा। इस योजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार जरिए समिति का निर्माण किया गया है जिससे की इस फ्री लैपटॉप योजना को उत्तर प्रदेश में सही तरह से इस योजना को लागू किया जा सके।

तो दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है इस योजना में एक छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप दिए जाएंगे राज्य के में सभी छात्रों के लिए इसका लाभ मिलेगा शिक्षा के क्षेत्र में पढ़ाई के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ तकनीकी मदद टेक्निकल चीजों की भी जरूरत होती है।

जिससे कि वह लोग अपना एक बेहतर फ्यूचर बना पाए। इस योजना में उन छात्रों को उन स्टूडेंट्स को लिया जाएगा उनको चुना जाएगा जिनके कक्षा 10 में और कक्षा 12 में 65% से ज्यादा नंबर है ऐसे छात्रों का चुनकर उनका चुनाव किया जाएगा और उन्हें इस योजना के तहत मुफ्त में फ्री लैपटॉप दे दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana) की शुरूआत

तो दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार ने UP Free Laptop Yojana की घोषणा की है। इस योजना के तहत स्टेट के सभी मूल निवासी को जो रहने वाले और छात्र जो इस योजना के लिए पात्र हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा स्टेट में लागू इस योजना के तहत छात्र अपने लिए नौकरी और जॉब के साथ-साथ वह अपनी शिक्षा को भी मजबूत बना सकेंगे.

राज्य में लागू UP Free Laptop Yojana की शुरुआत 25 दिसंबर 2021 से मानी जाती है. यह एक ऐसी योजना है जिसमें आवेदकों को मुफ्त लैपटॉप दिया जाता है. लैपटॉप योजना नाम से जाने जाने वाली यह योजना में राज्य के मूल निवासी ही इस में आवेदन कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana) के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए ?

तो दोस्तों अगर हम बात करें इसकी पात्रता की तो उत्तर प्रदेश के राज्य का मूल निवासी और इस राज्य में पढ़ने वाला छात्र ही केवल UP Free Laptop Yojana का लाभ ले सकता है इस योजना में लाभ लेने के लिए राज्य के मुख्य निवासियों का होना जरूरी है।

और दोस्तों इसके अलावा राज्य में ऐसे छात्र जिनके कक्षा 10 में कक्षा 12 में 65% से अधिक नंबर है तो वह छात्र भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

और साथ ही में दोस्तों जो छात्र इसके अलावा जो भी छात्र आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

और दोस्तों इसके अलावा जो भी छात्र जिनकी वार्षिक जिनके माता-पिता की वार्षिक आय मतलब की सैलरी काम है तो उसे छात्र को इस योजना से जुड़ा लाभ दिया जाएगा।

और दोस्तों इस योजना में आवेदन करने वाले छात्र की कम से कम आयु 18 साल होनी चाहिए।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana) के क्या फायदे है ?

तो दोस्तों चलिए अभी बात करते हैं कि उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के क्या-क्या फायदे हैं तो चलिए उसके ऊपर अभी चर्चा करते हैं।

राज्य में लागू इस योजना के तहत आपको एक फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा। और दोस्तों आपको फ्री लैपटॉप योजना के तहत मिलने वाली लैपटॉप एकदम मुफ्त होंगे एकदम फ्री होंगे कोई भी पैसा आपसे नहीं लिया जाएगा.

राज्य में लागू इस योजना के तहत राज्य में निवास करने वाले और ज़रूरतमंद स्टूडेंट्स को इस योजना के लिए वह लोग पात्र हैं उन्हें इस योजना का लाभ देकर उन्हें बढ़ावा दिया जाएगा।

और दोस्तों इस योजना के जरिए जो छात्र 65% से ऊपर नंबर कक्षा 10 और 12 में लाए हैं उन्हें जॉब ढूंढने में आसानी हो और आगे की पढ़ाई करने में भी आसानी हो उसके लिए लैपटॉप दिया जाएगा।

और दोस्तों जो भी आगे की पढ़ाई करना चाहता है छात्र और जैसा कि आप लोगों को पता है कि आजकल ऑनलाइन क्लासेस भी काफी चलने लगी है तो उसके लिए भी उनके लिए एक लैपटॉप बहुत अच्छी चीज हो सकता है उनकी जरूरत पूरी हो सकती है।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana) के लिए क्या-क्या दस्तावेज है जरूरी है

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana) के लिए आपके पास क्या-क्या दस्तावेज होने चाहिए चलिए इसके ऊपर भी बात कर लेते हैं

आधार कार्ड

तो दोस्तों अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और आप भी फ्री में लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास एक आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

पहचान पत्र

उत्तर प्रदेश मुक्त लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए छात्र के पास खुद का एक पहचान पत्र होना जरूरी है। जैसे आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी कार्ड का होना भी जरूरी है।

कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट

और साथ में दोस्तों कक्षा 10 और कक्षा 12 में आवेदक के कितने नंबर आए थे इसको लेकर भी एक सवाल हो सकते हैं तो इसके लिए आपके पास अपनी कक्षा 10 और कक्षा 12 की भी मार्कशीट होनी जरूरी है।

पासपोर्ट साइज फोटो

और उसके साथ में दोस्तों आपके पास पासपोर्ट साइज के फोटो भी होने चाहिए।

फोन नंबर

और दोस्तों आपके पास आपका एक फोन नंबर भी होना चाहिए और एक साथ में ईमेल आईडी भी आपकी जरूरी है. UP Free Laptop Yojana के लिए यह सारे दस्तावेज बहुत जरूरी है अगर इसमें से आपके पास कोई एक भी नहीं है तो उसे बनवा के आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana) में लैपटॉप की विशेषताएं ?

तो दोस्तों अभी मैं आपको बताने वाला हूं कि मतलब लैपटॉप के अंदर क्या-क्या विशेषताएं आपको क्या-क्या फीचर्स और फैसेलिटीज मिलने वाली हैं।

Operating system

तो दोस्तों इस योजना के इस जरिए मिलने वाली लैपटॉप में आपको विंडो 10 ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल कर हुआ मिलेगा जो की बहुत काफी अच्छी बात है

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस

इसके अलावा दोस्तों अगर आप लोग कोई जॉब या कामकाज करते हैं तो उसके लिए दोस्तों इसमें आपको पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस भी इंस्टॉल मिलेगा जिससे कि आप अपना कामकाजी अपना ऑफिस कर कुछ लैपटॉप में आसानी से कर पाएंगे।

रैम

तो दोस्तों इस फ्री लैपटॉप में आपको 4GB की रैम भी देखने को मिलने वाली है जो की बहुत बढ़िया बात है।

हार्ड डिस्क

तो दोस्तों इस लैपटॉप में जो आपको हार्ड डिस्क मिलने वाली है उसकी स्टोरेज की जो क्षमता होगी वह 1tb होगी।

लैपटॉप का साइज

तो दोस्तों इस योजना के जरिए मिलने वाली लैपटॉप और उसके वजन की बात करें तो उसका वजन है 1/5 किलोग्राम होगा इसके अलावा इस लैपटॉप के साथ एक बैग ऑफ एक लैपटॉप का अडॉप्टर और चार्जर भी आपको दिया जाएगा इस लैपटॉप की डिस्प्ले स्क्रीन एलईडी होगी इसके अलावा और कुछ भी अन्य समान होंगे जो इस योजना के लिए आवश्यक है.

कुल मिलाकर दोस्तों आपको इस योजना का पूरा भरपूर फायदा मिलने वाला है।

फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana) से जुड़े नए अपडेट

तो दोस्तों में इसके साथ उत्तर प्रदेश राज्य में छात्रों में चलने वाली इस योजना के जरिए कुछ नई अपडेट के लिए रिपोर्ट्स आए हैं उनको भी चलिए अभी जान लेते हैं।

तो दोस्तों इस योजना की फिलहाल सिर्फ घोषणा की गई है।

और दोस्तों इस लैपटॉप की जो क्वालिटी होगी वह भी आपको बहुत बेहतर देखने को मिलने वाली है इसका भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना (UP Free Laptop Yojana) के लिए आवेदन कैसे करें

तो आप लोग UP Free Laptop Yojana में आवेदन करना चाहते तो हम आपको बता दें की उत्तर प्रदेश सरकार लगभग 25 लाख युवाओं को यह फ्री लैपटॉप प्रदान करेगी अब राज्य के सभी छात्र जो योजना के तहत पात्र है वह फ्री लैपटॉप योजना 2024 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म अपना भर सकते हैं और सरकार की ऑफिशल वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर अप फ्री लैपटॉप योजना 2024 रजिस्ट्रेशन के हिसाब से भर सकते हैं।

तो आशा करते हैं दोस्तों आज के इस आर्टिकल से आपको बहुत जानकारी मिली होगी अगर आपको आज कैसे आर्टिकल से जानकारी मिली है तो अपने उन दोस्तों के साथ भी शेयर करें अपने फैमिली मेंबर के साथ शेयर करें ताकि उन्हें भी इस योजना का लाभ हो सके और वह भी अपने काम में बढ़ोतरी करने पाए।

ALSO CHECK: प्रधान मंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) क्या है ओर कैसे ले सकते है लाभ जाने पूरी जानकारी

Share this Article
Leave a comment