UP Board Result: यूपी बोर्ड 10वी और 12वी का रिजल्ट जारी, ऐसे चेक कर सकते है अपना रिजल्ट

Sudhir Kumar
10 Min Read

शिक्षा का स्तर लगातार बढ़ रहा है ऐसे में पहले की अपेक्षा वर्तमान समय में पढ़ने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है, वही शिक्षा के स्तर में वृद्धि हुई है। यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का परिणाम घोषित कर दिया है. यूपी बोर्ड के 10वीं की परीक्षा में 89.50 प्रतिशत छात्र पास हुए, तो वहीं 12वीं में 82.6 फीसदी परीक्षार्थी सफल हुए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इसके साथ ही यूपी बोर्ड की हाई स्कूल परीक्षा में सीतापुर की प्राची निगम तथा इंटरमीडिएट परीक्षा में सीतापुर के ही शुभम वर्मा ने प्रथम स्थान हासिल किया है। यदि आप वर्तमान समय में अपना बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तब आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा।

UP Board Result: यूपी बोर्ड परीक्षा क्या है

जिस तरह से केंद्र स्तर पर सीबीएसई (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ) 10 वी और 12वी का बोर्ड पेपर कराते है, उसी तरह से राज्य स्तर में सभी राज्यों में शिक्षा बोर्ड है. उसी तरह से यूपी राज्य में उत्तरप्रदेश शिक्षा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (UPBSE) के द्वारा 10वी और 12वी बोर्ड एग्जाम कंडक्ट करता है।

यदि आपने भी यूपी बोर्ड की परीक्षा दी है, ऐसे में आप अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं तब आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in या result.upmsp.edu.in पर जाकर चेक करने की आवश्यकता होगी। वही यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं परीक्षा परिणाम को चेक करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर तथा रोल कोड का उपयोग करना होगा।

UP Board Result: यूपी बोर्ड में शामिल छात्रों की संख्या 2024

UPBSE के द्वारा 22 फरवरी से 9 मार्च 2024 के बीच हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित किया गया था, और इस वर्ष यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए कुल 55,25,308 छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें कक्षा 10वीं के लिए 29,47,311 छात्र तथा कक्षा 12वीं के 25,77,997 छात्र शामिल हुए थे जिसमे यूपी बोर्ड के 10वीं की परीक्षा में 89.50 प्रतिशत छात्र पास हुए है तो वहीं 12वीं की बात की जाए तब 82.6 फीसदी परीक्षार्थी सफल हुए हैं।

UP Board Result: यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट कैसे चेक करें

यदि आप यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे और वर्तमान समय में यूपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट देखना चाहते हैं तब आपको निम्न स्टेप को ध्यान में रखकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं –

• सबसे पहले विद्यार्थी को यूपी बोर्ड रिजल्ट के लिए जारी किया गया आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in या फिर results.upmsp.edu.in पर जाने की आवश्यकता होगी।

• इस वेबसाइट के होम पेज में आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा

• इसके बाद आपको यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं (हाई स्कूल) के छात्र हैं तब ऐसे में आपको यूपी बोर्ड हाई स्कूल और वही यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं के छात्र हैं ऐसे में आपको यूपी बोर्ड इंटर रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करना होगा।

• फिर आपको इसके बाद अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना  होगा और सबमिट कर देना होगा।

• इसके बाद आपके सामने रिजल्ट शो हो जाता है, और अब आप अपना यूपी बोर्ड रिजल्ट चेक करने के बाद उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

• इस तरह से आप आसानी से अपना बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

UP Board Result: 10वीं में लड़कियों ने बाजी मारी

20 अप्रैल 2024 को हाई स्कूल एग्जाम 2024 का रिजल्ट जारी हुआ है, और रिजल्ट 89.55% रहा है, वही 29 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी ने इस एग्जाम के लिए पंजीकृत किए थे जिसमे से परीक्षा हाल में 27 लाख से ज्यादा बच्चे परीक्षा में शामिल हुए, जिसमे से 86.05 फीसदी लड़के व 93.40 फीसदी लड़कियां उत्तीर्ण हुई है।

UP Board Result: यूपी बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए आवश्यक प्रमाण-पत्र

यदि आप आपने बोर्ड एग्जाम दिया है और ऐसे में आप अपना एग्जाम रिजल्ट चेक करने के बारे में सोच रहे है तब ऐसे में आपके पास आपका बोर्ड एग्जाम का एडमिट कार्ड (Admit Card) होना चाहिए जो कि राज्य माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा जारी किया गया था।

UP Board Result: How to check your Roll Number

यदि आप अपना एडमिट कार्ड खो चुके है और ऐसे में आपको अपना बोर्ड एग्जाम का रोल नंबर याद नही है, तब आप यूपी माध्यमिक शिक्षा मंडल के आधिकारिक वेबसाइट में जाकर आप अपना रोल नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

UP Board Result: री-इवैल्युएशन (स्क्रूटनी) के लिए कैसे करे अप्लाई

यदि आपने बोर्ड एग्जाम दिया है और वही आपको अपने मिले मार्क्स में डाउट और उसमे बढ़ने का चांस आपको लग रहा है, ऐसे में आपको री-इवैल्युएशन या स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने हेतु आपको यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर उपलब्ध फॉर्म डाउनलोड करना होगा.

या फिर आप अपने नजदीकी जिले के शिक्षा विभाग से फॉर्म प्राप्त कर ले और फिर आपको उस फॉर्म को भरना होता, और जो भी फीस प्रति विषय मांगी जा रही हो, उसका बैंक ड्राफ्ट बन वाकर, उस भरे हुए फॉर्म फीस की स्लिप के साथ रीजनल ऑफिस में डिप्टी सेक्रेटरी के पास जमा करना होगा.

वही आप इसके लिए रिजल्ट डिक्लेयर होने के तीस दिन के अंदर जमा कर सकते हैं, इसके साथ ही आप एक से अधिक विषय के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, और री-इवैल्युएशन करा सकते हैं, एक विषय का री-इवैल्युएशन की फीस 500 रुपये है।

UP Board Result: 12वी उत्तीर्ण होने पर मिलने वाली स्कॉलरशिप (scholarship)

यदि आप वर्तमान समय में 12वी पास हो गए है, ऐसे में आप विभिन्न स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते है, नीचे हम उसके बारे में जानकारी प्रदान कर रहे है–

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY) : इस योजना का लाभ साइंस से संबंधित कोर्स करने वाले विद्यार्थी उठा सकते हैं, और इसके लिए एप्लीकेंट को परीक्षा में मिनिमम 75% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।

सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप : इस स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए छात्रों को scholarships.gov.in पर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा, हर साल 82000 छात्रों को यह स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है।

ड्रीम स्कॉलरशिप : यूपी बोर्ड से 12वीं साइंस परीक्षा 2024 84.60 प्रतिशत या अधिक अंकों से पास करने वाले छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा के लिए सालाना 80 हजार रुपये स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है।

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम (PMMS) : यदि आप 12 वी उत्तीर्ण है, ऐसे में आपको इस स्कॉलरशिप का लाभ उठाना है, तब इसके तहत छात्र को हर महीने 2,500 रुपयो की स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है और छात्राओँ को 3,000 रुपय प्रतिमाह की स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है।

UP Board Result: 10वी उत्तीर्ण होने पर मिलने वाली स्कॉलरशिप

यदि आप इस वर्ष दसवीं कक्षा का एग्जाम पास हो गए है, ऐसे में आप स्कॉलरशिप लेने के बारे में सोच रहे है तब आप ऐसे में आप निम्न स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं –

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) : इस स्कॉलरशिप योजना के माध्यम से पहले परीक्षा लिया जाता हैं फिर सफल हुए छात्र एवं छात्राओं को 1250 रुपए महीने प्रदान किया जाता है, यदि आप इस स्कॉलरशिप का लाभ उठाना चाहते हैं तब ncert.nic.in में जाकर डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी स्कॉलरशिप योजना : उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग अपने उत्तर प्रदेश के सभी छात्र-छात्राओं को हाई स्कूल के पश्चात स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है, यदि आप इस स्कॉलरशिप का लाभ उठाना चाहते हैं तब आप scholarship.up.gov.in में जाकर डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion :

वर्तमान समय में यदि आप अपना रिजल्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब ऊपर दिए गए सभी स्टेप को फॉलो कर सकते है, और वही आप वर्तमान में बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट के बाद स्कॉलरशिप का लाभ उठाना चाहते हैं तब ऊपर दिए गए जानकारी को फॉलो करके अमल में लाकर स्कॉलरशिप का लाभ उठा सकते हैं।

Check Here: यूपी कन्या सुमंगला योजना (UP Kanya Sumangala Yojana) 2024 लाभ और ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

Share this Article
Leave a comment