UGC NET Exam New Rules: NET Exam अब 04 वर्षीय Graduate छात्र भी दे सकेंगे, पढ़े पूरी खबर

Sudhir Kumar
8 Min Read

UGC NET Exam New Rules: University Grants Commission यानी की UGC के Chairman – जगदीश कुमार ने Ph.D. करने और National Eligibility Test यानी की (NET) में बैठने के लिए Eligibility Criteria में एक बहुत ही बड़ी परन्तु बहुत ही महत्वपूर्ण बदलाव करने की घोषणा की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

News Agency P.T.I. के Report के अनुसार, U.G.C के Chairman – जगदीश कुमार ने बताया है की अब नए Policy के तहत, 04 Year Graduation Degree (U.G) वाले Students भी अब सीधे P.h D करने और NET देने के लिए Eligible रह सकेंगे।

यानी की स्पस्ट रूप से इस बात का मतलब निकलता है की जो भी Students ने Master Degree यानी किसी भी Subject में Post Graduation की है, वे सभी Students NET देने के लिए Eligible माने जाएंगे। परन्तु साथ में अब 04 Year Under Graduation करने वाले Students भी NET का Exam दे सकते हैं।

NET Exam के लिए पहले क्या थे नियम

ऐसे में UGC NET Exam New Rules के हिसाब से जो भी students, Undergraduate करने के बाद ही NET का Exam देना चाहते हैं वे इस अब बिना Post Graduation किये बगैर भी NET का Exam को 04 Year Under Graduation करने के बाद दे सकते हैं। आपको बता दें की पहले यह नियम नहीं था।

पहले का नियम यह था की जिन भी Students ने Ph.D. किसी Subject से किया है, केवल वही Students – NET Exam को दे सकते हैं। वही 04 Year Undergraduate करने वाले Students इसके लिए Eligible नहीं होते थे।

ऐसे में इस नए Policy में बदलाव होने से लाखो छात्रों के लिए कोई 03 साल का Ph.D. करने का जो समय लगता था, वो बच जायेगा। और जो भी Students मेहनत कर के Graduation के बाद ही NET Exam देना चाहते हैं वे NET Exam को दे सकते हैं।

साथ ही आपको बता दें की Graduation Course कम से कम 04 Year का होना चाहिए। बहुत से Graduation Program केवल 03 Year के होते हैं, ऐसे में वे इस Exam के लिए Eligible नहीं होंगे। केवल व् केवल 04 Year Graduation Program वाले Students ही NET Exam के लिए Eligible होंगे।

साथ ही पहले का नियम यह भी था की जो Students या Candidates का Masters Degree में Minimum – 55% Number के साथ Paas हुए है केवल वही छात्र NET Exam के लिए Eligible थे। यानी की Master Degree में Students को कम से कम – 55% Marks अनिवार्य थे।

परन्तु अब यह थोड़ा और कठिन हो गया है. अब Students को 04 Year Graduation Course में कम से कम 75% Marks रहना अनिवार्य है। अगर कोई छात्र 03 Year Graduation Course में – 75% से अधिक अंक लाते हैं तो भी वे NET Exam के लिए Eligible नहीं होंगे।

Ph.D. करने वालो के लिए भी हुआ है बड़ा बदलाव

UGC NET Exam New Rules इन नियम के साथ जगदीश कुमार ने  Ph.D. करने वाले Students के लिए बड़ा बदलाव किये हैं। आपको बता दें की अब कोई भी Students जिन्होंने 04 Year Under Graduation से Pass हुए है वे Students अब कोई भी Subject से Ph.D. कर सकते हैं।

वही पहले Students का था की जो Subject उन्होंने 04 Year Under Graduation से Pass Out हुए हैं उन Students को केवल – अपने Graduation वाले Subject का ही चुनना का अधिकार था। लेकिन अब Students जो भी Subject को Master में चुनना चाहते हैं वे चुन सकते हैं।

साथ ही UGC के Chairman – जगदीश कुमार जी ने कुछ Category जैसे की – SC, ST, OBC, Physical Handicapped तथा Economically Weak वाले Students के लिए Number में कुछ छूट का प्रावधान देने की बात की जा रही है। इससे Ph.D करने वाले लाखो Students के लिए रास्ते खुल जाएंगे जो Under Graduation के बाद ही Master करना चाहते हैं। 

UGC NET June Session का शुरू हो चूका है रजिस्ट्रेशन

National Testing Agency यानी की NTA ने UGC NET June 2024 Session का Registration प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में जो भी इच्छुक Candidates Registration करना चाहते हैं वे ugcnet.nta.nic.in पर जाकर Online Form को भर सकते हैं।

सभी इच्छुक Candidates को बता दें की Application Form भरने की अंतिम तारीख – 10 मई 2024 है। और वही Online Mode से Application Fee जमा करने की अंतिम तारीख – 11 मई 2024 है। निचे इस लेख में UGC NET Exam के बारे में और अधिक जानकारी दिए गए Table के माध्यम से समझ सकते हैं।

UGC NET Exam Date 2024 Overview :

ParticularsDetails
Exam NameUGC NET 2024
Full FormUniversity Grant Commission National Eligibility Test
Level of ExamNational level
Conducting AuthorityNational Testing Agency (NTA)
Frequency of ExamTwo times each year
Exam ModeOffline
Exam Duration180 minutes
Mode of ApplicationOnline
No. of Subjects83 subjects
Number of PapersPaper 1, Paper 2
Language/Medium of ExamEnglish and Hindi
Purpose of ExamAssistant Professor and Junior Research Fellowship
Exam TimeShift 1 – 09:00 am to 12:00 noon, Shift 2 – 03:00 pm to 06:00 pm
Official Websiteugcnet.nta.nic.in
UGC NET

UGC NET Exam Date 2024 का Notification कैसे देखें?

National Testing Agency (NTA) ने UGC NET Session 1 Exam Schedule 2024 जारी कर दी है। Students Notification तथा Application Form का Detail देखने के लिए निचे दिए गए Steps को Follow कर सकते हैं।

  • अपने Web Browser को खोलिये और National Testing Agency (NTA) Website को ओपन कीजिये, Website को Open करने के लिए ये URL – nta.ac.in का इस्तेमाल कीजिये।
  • उसके बाद आप Examinations या फिर Important Links के Tab को Open कीजिये।
  • उसके बाद Candidates को UGC Net के Link पर Click करना होगा।
  • उसके बाद Candidates Notice को बहुत अच्छे से पढ़ कर Online Form को Fill – Up कर सकते हैं।
  • साथ ही Candidates – Schedule, Syllabus, Eligibilty Criteria, और Application Process को Download कर सकते है। 
  • Candidates – NTA Website या फिर Official Website – ugcnet.nta.in से Update प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष : 

ऊपर इस लेख में UGC NET 2024 में UGC Chariman – जगदीश कुमार जी किये गए बदलाव के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को बतलाया गया है। साथ ही UGC NET Registration के बारे में भी सम्पूर्ण जानकारी को बतलाया गया है। अगर Candidates को कोई भी सवाल हो तो वे निचे Comment Section की मदद से अपना सवाल पूछ सकते हैं।

Check Here: Maruti WagonR New Look: इस गाड़ी में 7 सीट फीचर के साथ पाइये नया लुक, जाने पूरी जानकी

Share this Article
Leave a comment