Small Saving Schemes: सरकार के इस स्कीम में मिलेंगे शानदार फायदे, निवेश से पहले जाने पूरी जानकारी

Small Saving Schemes: सरकार द्वारा प्रस्तुत की गई छोटी बचत योजना में लाखों लोग निवेश करके फायदा उठा रहे हैं, जिसे देखते हुए कई लोग इसका फायदा उठाना चाहते हैं, उम्मीद है आप भी उनमें से एक होना चाहते हैं, इस शानदार योजना में पब्लिक प्रोवाइड फंड, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, और सुकन्या समृद्धि योजना शामिल है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यह शानदार योजना सभी कैटाग्री के लोगों के लिए होने वाला है, जो टैक्स बेनिफिट से लेकर गारंटीड रिटर्न का लाभ उपलब्ध करवाती है। इस बचत योजना में निवेश करने से पहले आपको इसकी सभी जानकारी का पता होना बेहद आवश्यक है, तो आइए इस स्कीम की सभी जानकारी को जानने के साथ-साथ इसमें मिलने वाले फायदे के बारे में जानते हैं।

होगा गैरेंटेड रिटर्न

आपको जानकर खुशी होगी कि इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यही है, कि पब्लिक प्रोबेटेड फंड यानी पीपीएफ, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और सुकन्या समृद्धि योजना आदि में सभी Small Saving Schemes गारंटीड रिटर्न उपलब्ध करवाती है, साथ ही आपको हर समय यह पता होगा कि आपको किस समय कितनी राशि मिलने वाला है, जो आपके जानकारी के लिए काफी आवश्यक होता है।

पूरी तरह इनकम का भरोसा

वर्तमान समय में जहां लोग शेयर मार्केट में म्युचुअल फंड जैसे रिस्क वाली जगह पर निवेश करने से बिल्कुल नहीं घबराते हैं, वहीं पर स्मॉल सेविंग स्कीम इनकम का भरोसा देता है, और इस भरोसे की वजह से लाखों लोग इस पर निवेश करना पसंद करते हैं। इस निवेश में निश्चित ब्याज के साथ आपको पहले ही जानकारी होती है कि आपको मैच्योरिटी पर कितना रकम मिलने वाला है।

सामान्य निवेश

इस शानदार निवेश की एक खास बात यह है कि यह न्यूनतम निवेश के साथ भी शुरू किया जा सकता है, जिसमें मूल्य राशि 250 रुपए से लेकर ₹1000 तक हो सकती है, जो एक सामान्य गरीब परिवार के लिए काफी अच्छा निवेश होने वाला है।

इसमें निवेश करने के लिए बताई गई राशि बेहद कम है, जिसे एक सामान्य परिवार सरलता से दे सकता है, और इसका महत्वपूर्ण लाभ उठाने में सक्षम हो सकता है।

इनकम टेक्स्ट छूट का बड़ा फायदा

अब बात करें इसके सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण फायदे की तो, इसमें आपको इनकम टैक्स छूट देखने को मिलने वाला है। जिसकी सहायता से आपका फंड बेहद तेजी से ग्रो होगा। इनकम टैक्स धारा 80c के तहत आप 1.5 लाख रुपए तक की बचत कर सकते हैं, साथ ही सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम टाइम डिपॉजिट और एफडी जैसी योजना स्कीम्स टैक्स छूट का लाभ उपलब्ध करवाती है।

फाइनेंशियल इंडिपेंडेंट

यदि आप अपने छोटे बचत योजना में निवेश करते हैं, तो इसमें इतना समर्थन तो जरूर होता है कि आप खुद और परिवार के लिए फाइनेंशियल इंडिपेंडेंस हो सकते हैं, और एक स्टेबिलिटी प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही स्मॉल सेविंग स्कीम सुरक्षित रेगुलर इनकम और मजबूत वित्तीय रणनीति के साथ चलती है। जिसमें आपको ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप सामान्य तौर पर इस पर निवेश कर सकते हैं, और इसका लाभ उठा सकते हैं।

Small Saving Schemes Full Details

SchemeMinimum DepositMaximum DepositInterest Rate (%)Compounding Frequency
Post Office Savings Account₹500No maximum limit4Annually
Post Office Time Deposit Account₹1,000No maximum limit6.9 (1 year)Annually
7 (2 years)Annually
7.1 (3 years)Annually
7.5 (5 years)Annually
5-year Recurring Deposit Scheme₹100 per monthNo maximum limit6.7Quarterly
Senior Citizen Savings Scheme₹1,000₹30 lakh8.2Quarterly
Monthly Income Scheme Account₹1,000₹9 lakh (single) / ₹15 lakh (joint)7.4Monthly
National Savings Certificate₹1,000No maximum limit7.7Annually
Public Provident Fund (PPF)₹500₹1.5 lakh7.1Annually
Kisan Vikas Patra₹1,000No maximum limit7.5Annually
Mahila Samman Savings Certificate₹1,000No maximum limit7.5Annually
Sukanya Samriddhi Account Scheme₹250₹1.50 lakh8.2Annually

Leave a Comment