सहारा इंडिया रिफंड (Sahara India Refund) लिस्ट हुआ जारी, यहाँ से जल्दी चेक करें अपना स्टेटस

Sudhir Kumar
10 Min Read

दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं सहारा इंडिया रिफंड (Sahara India Refund) पोर्टल के बारे में। अगर आपने भी सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर ऑनलाइन अप्लाई किया था और रजिस्ट्रेशन वगैरह करके फॉर्म को फाइनल सबमिट कर दिया है तो अब इसका स्टेटस आप लोग ऑनलाइन ही चेक कर सकते हैं और इसके बाद आप लोग पता लगा सकते हैं कि आपका फॉर्म अप्रूव हुआ है या फिर अभी तक पेंडिंग में है या फिर रिजेक्ट हो चुका है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आपका फॉर्म रिजेक्ट हुआ है तो वहां पर यह भी लिखकर आ जाएगा कि कौन से कारण से आपका फॉर्म रिजेक्ट हुआ है और इसके बाद आप लोग दोबारा से फॉर्म को अप्लाई किस तरह से कर सकते हैं। तो उससे रिलेटेड भी मैं आपको इंफॉर्मेशन देने वाला हूं। इसलिए यह लेख काफी ज्यादा इन्फोर्मटिवे  होने वाली है।

साथ ही बहुत से लोग ऐसे थे जिन लोगों ने सहारा रिफंड पोर्टल पर फॉर्म को अप्लाई किया था, इसके बाद दोस्तों उन लोगों को आवेदन संख्या जो लास्ट में मिलती है वह नहीं मिल पाई थी। तो अब आप लोग आवेदन संख्या को भी निकाल सकते हैं। तो चलिए दोस्तों कंप्लीट इनफॉर्मेशन मैं आपको दे देता हूं।

Sahara India Refund Portal

Sahara
सहारा इंडिया रिफंड (sahara india refund) लिस्ट हुआ जारी, यहाँ से जल्दी चेक करें अपना स्टेटस 20

सबसे पहले आपको करना क्या है इस वाली वेबसाइट पर आ जाना है जिसका लिंक यह है – https://mocrefund.crcs.gov.in/depositor/#/home

इसके बाद आपको ऊपर के साइड में एक ऑप्शन देखने को मिलेगा जमाकर्ता पंजीकरण और इसके जस्ट पास में ही आपको देखने को मिलेगा जमाकर्ता लॉगिन। तो आपको यहां पर जमाकर्ता लॉगिन वाले ऑप्शन पर एक बार क्लिक कर देना है।

Sahara india
सहारा इंडिया रिफंड (sahara india refund) लिस्ट हुआ जारी, यहाँ से जल्दी चेक करें अपना स्टेटस 21

अब जैसे ही आप यहां पर क्लिक करेंगे आपको अपने आधार कार्ड के लास्ट के फोर डिजिट यहां पर एंटर करने हैं और इसके बाद आपके आधार कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है उस मोबाइल नंबर को यहां पर फिल कर देना है।

आधार कार्ड के फोर डिजिट और मोबाइल नंबर को डालने के बाद ओटीपी प्राप्त करें वाले ऑप्शन पर एक बार क्लिक कर देना है।

Sahara
सहारा इंडिया रिफंड (sahara india refund) लिस्ट हुआ जारी, यहाँ से जल्दी चेक करें अपना स्टेटस 22

जैसे ही आप क्लिक करेंगे इसके बाद आपने जो भी मोबाइल नंबर एंटर किया है उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जायेगा।

Sahara india
सहारा इंडिया रिफंड (sahara india refund) लिस्ट हुआ जारी, यहाँ से जल्दी चेक करें अपना स्टेटस 23

अब ओटीपी आपको यहां पर फिल कर देना है और ओटीपी डालने के बाद ओटीपी सत्यापित करें वाले ऑप्शन पर एक बार क्लिक कर देना है। जैसे ही आप यहां पर क्लिक करेंगे इसके बाद यहां पर आप लोग देख सकते हो।

सबसे पहले आपको यहां पर दावा दिनांक देखने को मिल जायेगा। यानि कि आपका जो अकाउंट ओपन हुआ था सहारा इंडिया परिवार में वह कौन सी तारीख को ओपेन हुआ था। इसके बाद तो यहां पर आपको दावा आवेदन संख्या देखने को मिल जायेगी।

Sahara
सहारा इंडिया रिफंड (sahara india refund) लिस्ट हुआ जारी, यहाँ से जल्दी चेक करें अपना स्टेटस 24

बहुत से लोगों का जो फॉर्म है वह फाइनल सबमिट हो चुका था और उन लोगों को आवेदन संख्या नहीं मिल पाई थी। तो अब आप यहां पर देख सकते हो आवेदन संख्या आपको यहां पर मिल जायेगी।

इसके बाद तो यहां पर नीचे की साइड में लिखा हुआ है। Status में आप देख सकते हो अभी पेंडिंग लिखा हुआ है। बहुत से लोगों का यहां पर रिजेक्ट भी हो चुका है। अगर आपका रिजेक्ट हो चुका है तो यहां पर आपको रिजेक्ट देखने को मिल जायेगा।

इसके बाद दोस्तों नीचे की साइड में आएंगे। आप सिस्टम द्वारा उत्पन्न ऑर्डर डाउनलोड कर सकते हैं। यह दोस्तों ऑर्डर किसलिए है तो आपको बता दें की अगर आपका फॉर्म यहां पर रिजेक्ट हो जाता है तो यहां पर आपको एक डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा नीचे की साइड में।

तो वहां से आप उस ऑर्डर को डाउनलोड करेंगे और उसमें रीजन लिखा होगा। आप लोगों का फॉर्म के सृजन की वजह से रिजेक्ट किया गया है। अगर आपका पेंडिंग दिखा रहा है तो आप लोगों को यहां पर अभी कुछ दिनों तक वेट कर लेना है।

अब दोस्तों यहां पर और भी कुछ डिटेल आपको आपके बॉन्ड से रिलेटेड यहां पर देखने को मिल जाएगी। जैसा कि आप यहां पर देख सकते हो आपकी सदस्यता संख्या मिल जाएगी। इसके बाद यहां पर आपको संख्या यानी कि अकाउंट नंबर देखने को मिल जायेगा।

Sahara india refund
सहारा इंडिया रिफंड (sahara india refund) लिस्ट हुआ जारी, यहाँ से जल्दी चेक करें अपना स्टेटस 25

यहां पर आपकी रसीद संख्या और यह प्रमाणपत्र संख्या जमा खोलने की तिथि आपको यहां पर देखने को मिलेगी। आपका कितना पैसा इसमें फंसा हुआ था यानी की कितना पैसा आपने जमा किया था तो जमा राशि आपने जितने भी फॉर्म भरते समय डाली थी वह देख सकते हैं।

Sahara
सहारा इंडिया रिफंड (sahara india refund) लिस्ट हुआ जारी, यहाँ से जल्दी चेक करें अपना स्टेटस 26

स्टेटस में अभी आप देख सकते हैं। यहां पर पेंडिंग दिखा रहा है तो यहां पर कुछ दिनों तक वेट करेंगे तो यहां पर अप्रूव या फिर रिजेक्ट लिखकर आ जायेगा। यहीं से आप पता कर सकते हैं की आपका फॉर्म रिजेक्ट हुआ है या पेंडिंग में है।

अगर दोस्तों यहां पर आपका रिजेक्ट हो जाता है तो पास में ही आपको यहां पर डाउनलोड का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा और यहां पर क्लिक करके आप फॉर्म को डाउनलोड करेंगे तो उसी में आपको रीजन देखने को मिल जायेगा कि किस रीजन की वजह से आपके इस फॉर्म को रिजेक्ट किया गया है।

लेकिन जब तक यहां पर पेंडिंग दिखाएगा जब तक आपको कुछ भी नहीं करना है सिर्फ वेट करना है। और इसके बाद जब तक आगे का प्रोसेस नहीं होगा आपको इसी तरह से स्टेटस चेक करना है।

Sahara india
सहारा इंडिया रिफंड (sahara india refund) लिस्ट हुआ जारी, यहाँ से जल्दी चेक करें अपना स्टेटस 27

इसके बाद यहां पर कुछ नीचे के साइड में आएंगे तो जो कुछ डिटेल ऊपर के साइड में लिखी हुई थी। सेम डिटेल आपको यहां पर इंग्लिश में देखने को मिल जाएगी। जैसे कि यहां पर क्लेम डेट। इसके बाद यहां पर एप्लीकेशन एक्नॉलेजमेंट नंबर देखने को मिल जायेगा।

इसके बाद स्टेटस और इसके बाद यहां पर आपको सभी को अपने बॉन्ड की इंफॉर्मेशन देखने को मिल जायेगी और जैसे ही यहां पर आपका फॉर्म अप्रूव या रिजेक्ट होता है तो आगे के साइड में आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिल जायेगा और वहां से आप लोग डाउनलोड करके इस फॉर्म की और भी इंफॉर्मेशन देख सकते हो कि क्यों आपका फॉर्म रिजेक्ट किया गया।

जिन भी लोगो को सहारा रिफंड (Sahara India Portal) पोर्टल में फॉर्म रिजेक्ट हुआ है उन लोगो को क्या करना चाहिए?

चलिए दोस्तों यह तो हो गई बात की किस तरह से आप लोग अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। अब हम बात कर लेते हैं कि जिन भी लोगों का फॉर्म यहां पर रिजेक्ट हो चुका है तो उन लोगों को क्या करना चाहिए। तो जिन भी लोगों का फॉर्म रिजेक्ट हुआ है उनके लिए अभी इस पोर्टल पर कोई भी ऐसा लिंक जारी नहीं किया है जहां से वह लोग दोबारा से फॉर्म को अप्लाई कर सकें।

आपको करना क्या है? अगर आपका फॉर्म रिजेक्ट हुआ है तो कुछ दिनों तक वेट करना है। हो सकता है इस पोर्टल पर कोई भी अलग से एक लिंक लगाया जाये और जहां से आप लोग अपने उस रिजेक्ट हुए फॉर्म को दोबारा से अप्लाई कर सको या फिर आपके फॉर्म में जो भी मिस्टेक थी उस मिस्टेक को आप लोग सुधार सको।

दोस्तो, इस लेख में मैंने आपको कम्पलीट प्रोसेस बता दिया है कि किस तरह से आप लोगों को अपने फॉर्म का स्टेटस चेक करना है कि आपका स्टेटस अप्रूव हुआ है या फिर पेंडिंग में है या फिर रिजेक्ट हो चुका है।

अब तीनों ही कंडीशन में आपको वेट करना है और अगर आपका अप्रूव हो जाएगा तो कोई भी प्रॉब्लम नहीं है। पैसा आपके अकाउंट में अगर डाला जाएगा तो आ जाएगा और अगर आपका पेंडिंग में है तो भी आपको वेट करना है।

निष्कर्ष :

इसके बाद अगर आपका फॉर्म रिजेक्ट हुआ है तो भी आपको यहां पर बैठे ही रहना है। क्योंकि दोस्तों अभी कोई भी लिंक ऐसा जारी नहीं किया गया है जहां से आप लोग री अप्लाई या फिर फॉर्म को एडिट कर सकेंगे। दोस्तों अगर आपको सहारा इंडिया रिफंड के बारे में कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट कर के जरूर बताये। हम आपकी मदद जरूर करेंगे। साथ ही जिन लोगो का सहारा में पैसा फसा है उन लोगो को आप यह लेख जरूर शेयर करें।

CHECK HERE: Direct Benefit Transfer (DBT) new portal, हुआ लॉन्च। जाने आपका सरकारी पैसा आया की नहीं?

Share this Article
Leave a comment