आ रही गाड़ी की RC Transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस 

Sudhir Kumar
13 Min Read

अगर आप अपनी गाड़ी किसी को सेल करते हैं तो उसको ट्रांसफर करने के साथ साथ ही उसकी ओनरशिप को ट्रांसफर करना भी जरूरी है। क्योंकि अगर आपने ऐसा नहीं किया और वह गाड़ी किसी क्राइम में इन्वॉल्व होती है या उसका कोई चालान कटता है तो उसकी जिम्मेदारी आप पर ही आएगी। इसलिए आज के इस लेख में मैं आपको व्हीकल ओनरशिप ट्रांसफर (RC Transfer) करने का कंप्लीट प्रोसेस बताने वाला हूं, तो चलिए शुरू करते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

सबसे पहले आपको वीकल ट्रांसफर (RC Transfer) करने के लिए आपको parivahan.gov.in पर आना होगा। उसके बाद आप इसमें आप वीकल रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करेंगे।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  37

फिर इसमें आप स्टेट चूज करेंगे। जिस स्टेट में आपका वीकल रजिस्टर्ड है।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  38

वीकल रजिस्ट्रेशन नंबर पर क्लिक करेंगे। अपनी गाड़ी का नंबर डालकर प्रोसीड करेंगे।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  39

सर्विसेज में आईटी रिलेटेड सर्विसेज में आपको एक ऑप्शन मिल जाएगा अप्लाई फॉर ट्रांसफर।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  40

आप फिर सर्विसेज में आईटी रिलेटेड सर्विसेज में आपको एक ऑप्शन मिल जाएगा अप्लाई फॉर ट्रांसफर पर क्लिक करेंगे।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  41

अपनी वीकल के चेसिस नंबर के लास्ट फाइव कैरेक्टर्स यहां पर डालेंगे और वेरीफाई डिटेल्स पर क्लिक करेंगे।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  42

आरसी (RC) के साथ जो मोबाइल नंबर लिंक है, उस पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा। जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करेंगे।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  43

इसमें आप ओटीपी डालकर सबमिट पर क्लिक करेंगे।  

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  44

इसमें आप ट्रांसफर ऑफ ऑनरशिप पर टिक करेंगे।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  45

अगर आपने व्हीकल फाइनेंस पर ली है, तो ऑटोमेटिकली टर्मिनेशन ऑफ एचपी का ऑप्शन ठीक हो जाएगा और नीचे आपको टू टैब्स मिल जाएगी। एक ओनरशिप ट्रांसफर और दूसरी एचपी टर्मिनेशन।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  46

इसमें आप पर्पस चूज करेंगे कि आप व्हीकल की ओनरशिप को ट्रांसफर क्यों करना चाहते हैं। अगर आपने अपनी व्हीकल सेल कर दी है तो आप सेल चूज करेंगे और अगर आपको व्हीकल विरासत में मिली है, तो आप सक्सेशन यहां पर सिलेक्ट करेंगे।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  47

जैसे कि हमने सेल कर दी है, तो हम सेल चूज करेंगे। इसमें आप अमाउंट डालेंगे कितने अमाउंट की आप सेल कर रहे हैं। जिसको आप सेल कर रहे हैं, उसका नेम आप यहां पर डाल देंगे। यहां पर आप फादर या हसबेंड का नेम डालेंगे। यहां पर आप डेट डालेंगे। किस डेट को आपने यह सेल की है? जिसने व्हीकल बाई की है उसका मोबाइल नंबर आप यहां पर डाल देंगे।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  48

इसके बाद जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करेंगे तो जो भी नंबर आपने यहां पर डाला है, उस पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा। ओटीपी आपको यहां पर डाल देना है। जिसको आपने व्हीकल सेल की है, उसका पूरा एड्रेस यहां पर डालेंगे। जैसे कि हाउस नंबर, गांव, कस्बे या शहर का नीम लैंडमार्क या पुलिस स्टेशन का स्टेट, डिस्ट्रिक्ट और पिनकोड। और यहां पर उसका परमानेंट एड्रेस डालेंगे।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  49

अगर करंट एड्रेस और परमानेंट एड्रेस दोनों सेम है तो आप करंट एड्रेस पर टिक कर देंगे। व्हीकल ओनरशिप ट्रांसफर (RC Transfer) करने के लिए आपको 150 रूपये की फीस पे करनी होगी। पे करने के बाद आप सेव ड्राफ्ट पर क्लिक करेंगे।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  50

इसमें आप एचपी टर्मिनेशन डिटेल्स पर क्लिक करेंगे। इसमें आपको टर्मिनेट का एक ऑप्शन मिल जाएगा। इस पर क्लिक करेंगे। इसमें आप डेट चूज करेंगे। किस डेट को आपने व्हीकल का लोन कंप्लीट कर दिया था?

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  51

अगर आपने व्हीकल फाइनेंस पर नहीं ली है या पहले ही फाइनेंस को क्लियर करा चुके हैं, तब आपके सामने यह ऑप्शन नहीं आएगा। इसके बाद सेव ड्राफ्ट पर क्लिक करेंगे। एक एप्लीकेशन नंबर जेनरेट हो जाएगा। इसको आप कॉपी करेंगे।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  52

इसके बाद आपको फीस पे करनी होगी जिसके लिए आप पे नाउ पर क्लिक करेंगे.

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  53

सभी डिटेल्स आपको सही तरीके से चेक कर लेनी हैं क्योंकि अगर आप एक बार सबमिट कर देंगे तो आप इसमें कोई करेक्शन नहीं कर पाएंगे। सभी डिटेल सही तरीके से चेक करने के बाद टर्म्स को एक्सेप्ट करेंगे और कन्फर्म डिटेल्स पर क्लिक करेंगे।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  54

पेमेंट आप इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं। पेमेंट सक्सेसफुल होने पर आप देख सकते हैं, इसके बाद आप वेट करेंगे ऑटोमेटिकली रीडायरेक्ट हो जाएगा।

फिर आप एप्लीकेशन नंबर यहां सिलेक्ट करेंगे। इसमें अपना एप्लीकेशन नंबर डालेंगे, कैप्चा फिल करेंगे और शो डिटेल्स पर क्लिक करेंगे।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  55

आपके सामने यह पेज आ जाएगा। इसमें आप री  वेरीफाई पर क्लिक करेंगे। चेक टू बैंक पर क्लिक करेंगे।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  56

कन्फर्म पेमेंट पर क्लीक करने के बाद आपका पेमेंट कन्फर्म हो जाएगा और साथ ही आपके सामने यह पेज आ जाएगा। इसमें आपको कुछ फॉर्म प्रिंट करने हैं और इसके बाद यहां पर अपलोड करना है तो पहले आप फॉर्म को प्रिंट करेंगे। इस पर क्लिक करेंगे।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  57

यह है फॉर्म इसको आप पीडीएफ सेव कर सकते हैं या फिर आप डायरेक्ट इसको अपने प्रिंटर से प्रिंट भी कर सकते हैं। अगर आपने व्हीकल फाइनेंस कराई थी तो यहां पर आप फाइनेंशियल के सिग्नेचर कराएंगे एचपी टर्मिनेट कराने के लिए और यहां पर आप अपने सिग्नेचर करेंगे।

इसके बाद आपको फॉर्म थर्टी प्रिंट करना है। इस पर क्लिक करेंगे। इसको भी आप डायरेक्ट प्रिंट कर सकते हैं या पीडीएफ में सेव करके आप अपने आसपास के किसी कंप्यूटर शॉप से इसको प्रिंट करा सकते हैं। फॉर्म थर्टी पर आपके और जिसको आप व्हीकल सेल कर रहे हैं उसके सिग्नेचर होंगे। तो यहां पर आप अपने यानी ओनर के सिग्नेचर करेंगे और जिसको आप व्हीकल सेल कर रहे हैं, उसके सिग्नेचर यहां पर कराएंगे और अगर आपने व्हीकल फाइनेंस पर ली है तो यहां पर फाइनेंशियल के सिग्नेचर कराएंगे।

इसके बाद आपको फॉर्म थर्टी फाइव प्रिंट करना है। इस पर क्लिक करेंगे। आप इसको पीडीएफ में सेव कर सकते हैं या फिर डायरेक्ट प्रिंट कर सकते हैं। इस पर आपको अपने सिग्नेचर करने होंगे। तो यहां पर आप अपने सिग्नेचर करेंगे। इसके बाद आपको रिसिप्ट प्रिंट करनी है। इस पर क्लिक करेंगे। प्रिंट पर क्लिक करके आप इस रिसीप्ट को प्रिंट कर लेंगे। तो यहां पर आपको यह तीनों फॉर्म प्रिंट करने हैं।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  58

फॉर्म ट्वंटी नाइन, थर्टी और थर्टी फाइव और इन तीनों पर आपको सिग्नेचर करने हैं और कराने हैं।

इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। अपलोड डॉक्यू। इन पर क्लिक करेंगे। अब यहां पर आपको डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। सबसे पहले जिसको आप व्हीकल  सेल कर रहे हैं, उसका एक पासपोर्ट साइज फोटो आप यहां अपलोड करेंगे। फोटो सिलेक्ट करेंगे और अपलोड पर क्लिक कर देंगे। टर्म्स को एक्सेप्ट करेंगे। उसके बाद फाइल सक्सेसफुली अपलोड हो जाएगी।

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  59

इसके बाद आपको फॉर्म ट्वेंटी नाइन अपलोड करना होगा, खरीदने और बेचने वाले के सिग्नेचर के साथ। और अगर आपने व्हीकल फाइनेंस पर ली है, तो फाइनेंसर की सील भी उस पर होनी चाहिए। इसके बाद आपको फॉर्म थर्टी अपलोड करना होगा। चूज करेंगे और अपलोड करेंगे। इसके बाद फॉर्म थर्टी फाइव आप यहां पर अपलोड करेंगे।

जिसको आप व्हीकल सेल कर रहे हैं, उसका एक एड्रेस प्रूफ आप यहां पर अपलोड करेंगे। तो इसमें से आप कोई भी एक डॉक्यूमेंट चूज कर लीजिए। जिसको आप व्हीकल सेल कर रहे हैं। उसका आपको एक बर्थ प्रूफ भी अपलोड करना होगा। तो यहां से आप कोई भी डॉक्यूमेंट चूज कर लेंगे।

इसके बाद यहां पर आपको अपना एक पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करना होगा। इसके बाद यहां पर आपको एनओसी यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा। नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट कैसे बनाया जाता है, इसके बारे में आप इंटरनेट पर देख सकते हैं।

तो नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) आपको यहां पर अपलोड कर देना है। यह सभी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने के बाद प्रोसीड फर्दर पर क्लिक करेंगे।

सभी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आप यहां फाइनल सबमिट पर क्लिक करेंगे। आपकी एप्लीकेशन सक्सेसफुली सबमिट हो जाएगी। 

Rc
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  60

इसके बाद आपको आरटीओ विजिट करने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करनी होगी। तो अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आप होम पर जाएंगे। अपॉइंटमेंट में आपको बुक अपॉइंटमेंट का एक ऑप्शन मिल जाएगा। पर आप क्लिक करेंगे। इसमें आप अपना एप्लीकेशन नंबर डालकर गेट यूजर डिटेल्स पर क्लिक करेंगे। इसमें आप डेट चूज करेंगे। किस डेट की आपको अपॉइंटमेंट लेनी है।

इसके बाद शो डिटेल्स पर क्लिक करेंगे, हम अपॉइंटमेंट बुक कर रहे हैं। ओनरशिप ट्रांसफर (RC Transfer) करने के लिए और साथ ही एचबी टर्मिनेट कराने के लिए।  अगर आपने वीकल फाइनेंस पर नहीं ली है तो आपके सामने एचपी वाला ऑप्शन नहीं आएगा।

तो यहां पर आप किसी एक को टिक करेंगे। इसके बाद बुक यूजर डिटेल्स पर क्लिक करेंगे। अब आपकी अपॉइनमेंट सक्सेसफुली बुक हो जाएगी और साथ ही आपको एक अपॉइंटमेंट आईडी मिल जाएगी। इसको आप कॉपी कर लेंगे। इसके बाद ओके कर दीजियेगा।

लास्ट में एक रिसीप्ट जेनरेट हो जाएगी। यह रिसीप्ट आपको प्रिंट कर लेनी है। इस रिसीप्ट के साथ आपको सभी डॉक्यूमेंट्स अटैच करने हैं और जिस डेट की भी आपने अपॉइंटमेंट बुक की है उसी डेट पर आप आरटीओ विजिट करेंगे और वहां पर अपने सभी डॉक्यूमेंट्स को सबमिट करेंगे।

Rc transfer
आ रही गाड़ी की rc transfer करने में दिक्कत, यंहा जाने पूरा आसान प्रोसेस  61

इसके बाद आरटीओ सभी डॉक्यूमेंट्स को वेरिफाई करेगा और 15 दिन के अंदर अंदर ओनरशिप ट्रांसफर (RC Transfer) हो जाएगी और जिसके नाम पर आपने ओनरशिप ट्रांसफर (RC Transfer) की है उसी के नाम से एक न्यू आरसी उसके एड्रेस पर पोस्ट सेंड कर दी जाएगी।

 इस रिसीप्ट के साथ आपको सभी डॉक्यूमेंट्स अटैच करने होंगे जैसे कि यह फॉर्म्स जो आपने अभी प्रिंट किए हैं। वीकल की ओरिजिनल आरसी, इंश्योरेंस, नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट, साथ ही जिसको आपने वीकल सेल की है, उसका आईडी, एड्रेस प्रूफ और वीकल चेसिस नंबर, पेंसिल स्क्रैच।

इसके लिए वीकल पर जहां चेसिस नंबर लिखे हुए होते हैं, उस पर आप एक व्हाइट पेपर रखेंगे और उस पर पेंसिल से रहेंगे तो चेसिस नंबर उस पर उभर कर आ जाएंगे। यह भी आपको इन डॉक्यूमेंट्स के साथ अटैच करना है, जो आपको आरटीओ में सबमिट करना होगा।

इंटरनेट बंद होने की वजह से या किसी भी वजह से अगर आपको किसी भी स्टेप में एरर देखने को मिलता है तो आप यहां स्टेटस में आकर यहां से कंटीन्यू कर सकते हैं। जैसे कि यहां से आप डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं। यहां से आप रिसीप्ट और फॉर्म्स को डाउनलोड कर सकते हैं और जो भी आपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड किए हैं वह  आप यहां से देख सकते हैं और यहां से आप अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस देख सकते हैं। इस तरह से आप अपनी वीकल ओनरशिप को ट्रांसफर (RC Transfer) कर सकते हैं।

निष्कर्ष :

उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा यह दी गयी जानकारी आपको काफी पसंद आया होगा। अगर आपको लेख पसंद आया है तो इसे अन्य लोगो साथ में शेयर जरूर करिए और अगर आपके मन में कोई कन्फ्यूजन है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुद धन्यवाद।

Check Here: Free Laptop Yojana 2024: सरकार बाँट रही हैं मुफ्त में लैपटॉप, फ्री लैपटॉप के लिए करे आवेदन

Share this Article
Leave a comment