जानिये क्या है प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना (PMGDISHA) और क्या है इसके लाभ?

भारत सरकार हमारे देश को विकसित और ज्यादा से ज्यादा लोगो को बढ़ावा देने के लिए अलग – अलग प्रकार की योजना लेकर आती रहती है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसे ही खास योजना के बारे में जानकारी को लेकर आये हैं जिसका नाम है प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान योजना (PMGDISHA)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ज्यादा से ज्यादा लोगो को डिजिटल साक्षरता प्रदान करें। ऐसे में आप इस योजना का लाभ उठा कर अपने अपने जीवन में बहुत ही बड़ा बदलाव ला सकते हैं। तो आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं की प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षारता योजना (PMGDISHA) क्या है, इसके लाभ क्या है तथा इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना (PMGDISHA) क्या है?

प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता योजना (PMGDISHA) एक ऐसी योजना है जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिको को कंप्यूटर चलना सिखाया जाता है। जिसमे उन्हें डिजिटल डिवाइसेस जैसे की टेबल स्मार्ट फ़ोन लैपटॉप इत्यादि का इस्तेमाल करना सिखाया जाता है।

प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता योजना (PMGDISHA) में लोगो को क्या – क्या सिखाया जाता है?

प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता योजना के तहत लोगो को इंटरनेट ब्रोउज करना सीखाना, ईमेल भेजना और प्राप्त करना, सरकारी सेवाओं का किस प्रकार से उपयोग करना सिखाना, डिजिटल पेमेंट करना, तथा कंप्यूटर और इंटरनेट का किस प्रकार से इस्तेमाल कर के चीज़ो को सिखने के बारे में सिखाया जाता है।

इस योजना में निम्न वर्ग जैसे की अनुसूचित जाती / अनुसित जनजाति / एससी, एसटी इत्यादि वर्गों के लोग को इंटरनेट चलना सिखाया जाता है। इसमें गरीबी रखना के निचे रहें वाले लोग बीपीएल, महिलाये, निःशंक्तजनो, और विकलांग लोग आदि शामिल है।

प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता योजना (PMGDISHA) के लिए कौन लोग योग्य है?

प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता योजना के लिए वैसे कैंडिडेट योग्य है जीनके परिवार का एक इकाई रूप में है. यानी की एक समस्त परिवार हो। जिसमे माता पिता, बच्चे, पति और पत्नी शामिल होंगे। यह योजना का लाभ उन परिवारों के सदस्य को दिया जायेगा, जिनके परिवार में कोई भी सदस्य बिलकुल भी डिजिटल साक्षर नहीं है। निचे इसके बारे में अधिक जानकारी दी हुई है।

  • कैंडिडेट्स को डिजिटल साक्षरता का ज्ञान के लिए इच्छुक रहना चाहिए।
  • प्रत्येक घर से केवल एक ही व्यक्ति को डिजिटल साक्षरता के लिए चयन किया जायगा।
  • कैंडिडेट्स की उम्र कम से कम 14 साल व् अधितकं उम्र 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • इसमें केवल वे ही लोगो को ट्रैनिन दी जाएगी जिनके पास पहले से कोई भी लैपटॉप, मोबाइल इत्यादि डिवाइस नहीं होना चाहिए।
  • इसमें कक्षा 9वी और कक्षा 12वी वाले छात्र को सिखाये जाने की कोशिश की जाएगी। 

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना (PMGDISHA) का लाभ कैसे मिलेगा?

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना (PMGDISHA) का लाभ उनके ग्राम पंचायत या फिर ब्लॉक विकाश अधिकारियों के द्वारा दी जाएगी। इस योजना के तहत वैसे लोगो को ग्राम पंचायत और ब्लॉक द्वारा पहचान की जाएगी, जिन्हे इस योजना के लिए लाभ देना चाहिए।

या फिर इस योजना का लाभ लेने के लिए वैसे कैंडिडेट्स को अपने नजदीकी साइबर कैफे या फिर सीएससी (CSC) पोर्टल के पास जाना है और वहाँ पर जाकर फॉर्म के लिए ऑनलाइन आवेदन करवा लेना है। जैसे ही आप फॉर्म को फील आप करेंगे, उन लोगो को ग्राम पंचायत द्वारा यह पुष्टि की जाएगी, की क्या उन्हें इस योजना की जरूरत है या नहीं।

जो भी कैंडिडेट्स को इस योजना की जरुरत होगी और वे डिजिटल साक्षरता होना चाहते हैं उन्हें ग्राम पंचायत द्वारा कांटेक्ट किया जायेगा और फिर उन्हें डिजिटल साक्षरता केंद्र पर बुला कर डिजिटल साक्षरता दी जाएगी। हालाँकि जो व्यक्ति इस योजना के तहत डिजिटल साक्षरता होना चाहते हैं वे ही इसका लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना (PMGDISHA) के बारे में

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना (PMGDISHA) के तहत भारत देश में करोडो लोगो को इस योजना से लाभ मिला है। इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने पूरे भारत के अलग – अलग ग्रामीण इलाको में तकरीबन 439631 से भी अधिक प्रशिक्षण केंद्र है।

इस योजना के लिए अब तक पूरे भारत देश में अलग – अलग ग्रामीण इलाके से तकरीबन 74220469 से अधिक लोग इस योजना के लिए पंजीकृत हो चुके है। जिनमे से तकरीबन 64542330 से अधिक लोग इस योजना का लाभ ले चुके हैं।

जिनमे से 48322604 से अधिक छात्र अभी तक इस योजना में प्रमाणित हुए है। वही आपको बता दें की अगर आपकी नजर में कोई परिवार इस योजना के लिए योग्य है और वे ग्रामीण इलाके में रहते हैं तो आप इस प्रकार से उनकी मदद कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना (PMGDISHA) का लाभ कैसे ले सकते हैं?

अगर कोई व्यक्ति पहले से इंटरनटे को चलना जानता है और वह चाहता है की किसी परिवार को इस योजना का लाभ दिलाये, तो ऐसे में वे निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना का लाभ उन्हें प्रदान कर सकते हैं।

Pmgdisha
जानिये क्या है प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना (pmgdisha) और क्या है इसके लाभ? 4
  • सबसे पहले कंप्यूटर ऑपरेटर को प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता योजना के ऑफिसियल वेबसाइट – pmgdisha.in पर जाना होगा।
  • उसके बाद कंप्यूटर ऑपरेटर को कैंडिडेट्स का सभी डॉक्यूमेंट को पीडीऍफ़ में स्कैन कर के रख लेना है।
  • उसके बाद कंप्यूटर ऑपरेटर को कैंडिडेट्स का फॉर्म को फिलअप कर देना है।
  • उसके बाद कंप्यूटर ऑपरेटर कैंडिडेट्स का स्टेटस वेबसाइट पर लॉगिन कर के देख सकता है।
  • या फिर कंप्यूटर ऑपरेटर कैंडिडेट्स का नजदीकी ट्रेनिंग सेण्टर को भी पता कर सकता है।
  • कैंडिडेट्स का नजदीकी डिजिटल साक्षरता को पता करने के लिए उन्हें अपना राज्य, डिस्ट्रिक्ट और फिर अंत में तहसील को जमा करना होगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर इस लेख में हमने आपको प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता योजना (PMGDISHA) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को दिया है। अगर आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण साक्षरता योजना के बारे में कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमे कमेंट कर के पूछ सकते हैं, हम आपकी मदद जरूर करेंगे। यह लेख को उन लोगो के साथ में जरूर शेयर करें, जिन्हे इस योजना से लाभ मिल सके, ताकि लोग डिजिटल साक्षरता हो सके। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद।

CHECK HERE: PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana 2024, पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 2024 आवेदन की प्रक्रिया, सब्सिडी और लाभ

Leave a Comment