PF Scheme: कैसे होगा पीएफ खाते में लाखों रुपए का फायदा, करे यह केलकुलेशन

Prasanjeet Mandal
5 Min Read

PF Scheme: भविष्य निधि ईपीएफओ द्वारा संचालित की गई एक प्रसिद्ध निवेश योजना है, जिसमें काम कर रहे कर्मचारियों के वेतन के कुछ हिस्से को हर महीने लिया जाता है, इसमें कंपनी का भी सामान्य योगदान होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

नियोक्ता की योगदान में से 3.67% कर्मचारी भविष्य निधि में और 8.33% कर्मचारी पेंशन योजना में जाता है, इसमें ईडीएल का लाभ देखने को मिलता है, जिसके तहत पीएफ सदस्य की असमानिया की मृत्यु की स्थिति में उसे 7 लाख रुपए तक का बीमा लाभ दिया जाता है।

आप अपने पेंशन के साथ ईडीएलआई के लाभ की गणना करे

आप अपने पेंशन (PF Scheme) को और ईडीएलआई लाभ की गणना कर सकते हैं, और इसमें ग्राहकों को पहले से गणना करने की सुविधा देखने को मिलती है। जिसमें अपनी जमा राशि और कुल निवेश पर कितना पेंशन और यह लाभ मिलता है, यह जान सकते हैं साथ ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसके लाभ और पेंशन की गणना के लिए एक कैलकुलेटर प्रदान किया जाता है, आप इसका इस्तेमाल करके अपने लाभ का पूरा गाणं कर सकते हैं।

ईडीएलआई लाभ कैलकुलेटर का उपयोग करे

आप इस शानदार कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं, इसमें सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद – बोर्ड पर ऑनलाइन सर्विस टेब के नीचे आपको पेंशन कैलकुलेटर का विकल्प देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा एक बॉक्स में आपको दो विकल्प देखने को मिलेंगे।

जिसमें ईडीएलआई बेनिफिट कैलकुलेटर और पेंशन कैलकुलेटर देखने को मिलेगा ईडीएलआई कैलकुलेटर के अंदर जाएं और इसमें सदस्य की मृत्यु की तारीख औसत प्रगति सेल शेष और पिछले 12 महीने की मृतक के औसत वेतन के बारे में जानकारी देनी होगी इसके बाद आपको सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

पेंशन कैलकुलेटर का इस्तेमाल करे

आपको आधिकारिक वेबसाइट पर पेंशन कैलकुलेटर पेज भी देखने को मिल जाएगा, जिसमें आपको अपनी जन्मतिथि डालनी होगी इसके साथ ही आपको नौकरी छोड़ने आदि। जैसी जानकारी देनी होगी इसके बाद सिस्टम गणना करेगा और आपको 58 वर्ष की आयु पूरी होने की तारीख शीघ्र पेंशन के लिए 50 वर्ष की आयु और मासिक पेंशन राशि के लिए पेंशन शुरू होने की तारीख दिखाएगा 50 साल की उम्र के बाद आपको जल्दी पेंशन मिल जाएगा और आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

इन बातो का ध्यान रखे

आपको यह पता होना चाहिए कि जरूरी नहीं है कि कैलकुलेटर में दिखाई गई रकम बिल्कुल सही हो, इसमें इधर-उधर विभिनता देखने को मिल सकती है, साथ ही सदस्य की मृत्यु अप्रैल 2023 में हो जाती है, तो प्रगति शेष की गणना अप्रैल 2024 से मार्च 2023 का दिया जाएगा, साथ ही पिछले 12 महीने के पेंशन योगदान का योग होगा, जिसके बाद पेंशन कैलकुलेटर केवल सेवानिवृत्ति पेंशन और प्रारंभिक पेंशन दिखाएगा। आप चाहे तो Small Saving Schemes की जानकारी भी जान सकते हैं।

PF Scheme 2024 Full Details

MethodSteps
Checking EPF Balance Online1. Visit the official EPF website.
2. Log in using your UAN (Universal Account Number), password, and captcha code.
3. Navigate to the e-Passbook section.
4. Select the relevant member ID (if you have multiple IDs).
5. Your total EPF balance will be displayed on the screen.
Checking EPF Balance on UMANG app1. Open the UMANG app on your smartphone.
2. Select the EPFO option from the list of services.
3. Navigate to the employee-centric services section.
4. Choose the View Passbook option.
5. Enter your UAN number and password.
6. You will receive an OTP on your registered mobile number. Use this OTP to verify and access your passbook for viewing balance.

Share this Article
Leave a comment