Mutual Funds निवेशक हो जाओ सावधान! म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने से पहले ‘नाम’ पर दे खास ध्यान

Mutual Funds: आपने यह डायलॉग कई लोगों के मुंह से सुना ही होगा कि नाम में क्या रखा है, परन्तु यदि आप म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने जा रहे हैं, तो आपको यह जानना जरूरी है की नाम बेहद ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि म्युचुअल फंड एप्लीकेशन पर यदि आपका नाम पैन कार्ड से मैच नहीं करता है, तो 30 अप्रैल के बाद आपके म्युचुअल फंड एप्लीकेशन को रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

SEBI के केवाईसी नियम के मुताबिक ऑफिशियल रिकॉर्ड में अगर आपका नाम एक समान नहीं होता तो, आपको बड़ी समस्याओं का सामना करने पड़ सकता है, या फिर आप पहली बार म्युचुअल फंड में निवेश करने जा रहे हैं, तो आपका नाम और जन्मतिथि आपके पैन कार्ड से मिला हुआ जरूर होना चाहिए।

पहले ऐसे करते थे नाम का मिलान

वर्तमान में आपने देखा होगा कि Mutual Funds में आपका फंड फोलियो आपका आई कार्ड रिकॉर्ड आपका पैन कार्ड के साथ लिंक होता होगा, इसी दौरान आपके द्वारा जमा किए जाने वाले म्युचुअल फंड एप्लीकेशन के बाद आपको फंड हाउस से रजिस्टर और ट्रांसफर एजेंट आपका नाम जन्मतिथि आपको भेजता था, जिसे सरकार के अधिकारी की तरफ से भेजा जाता था।

ऐसे में पता चला है कि इसी प्रकार की एजेंसी द्वारा आपका नाम पैन कार्ड के अनुसार और आधार कार्ड के अनुसार अन्य कई डिटेल्स को फंड हाउस में भेज दिया जाता था। इसके बाद आपका आरटीए आपकी एप्लीकेशन पर दिए गए नाम के साथ वापस दी गई डिटेल्स का मिलान किया जाता था। यह अजीब लॉजिक का इस्तेमाल करने के बाद एप्लीकेशन पर सुरेश राज लिखा है, और आपके पेन पर आपका नाम सुरेश लिखा है, परन्तु आपका नाम सुरेश कुमार राज सक्सेना है, तो इसे मेल माना जाता है और आपका निवेश सफलतापूर्वक हो जाता है।

क्या होंगे बड़े बदलाव

अब इसमें कुछ ज्यादा बदलाव देखने को मिल रहे हैं, जिसमें पेन एजेंसी आपका नाम का डिटेल्स आरटीए को वापस नहीं करेगा, साथ ही यह केवल हां या ना में जवाब उपलब्ध करवाएगा। जिससे यह पता चल जाएगा कि आपका पोर्टफोलियो आपका नाम से मैच करता है, या नहीं यदि यह मेल करता है, तो आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आप निवेश कर सकते हैं, परन्तु ऐसा नहीं होता है तो आपको रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

करी जा चुकी इन्वेस्टमेंट का क्या होगा

यदि आपके नाम में परिवर्तन था और आपका नाम एक जैसा नहीं था, तो आपके मौजूदा निवेश पर इसका कोई असर नहीं पढ़ने वाला है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका नाम पोर्टफोलियो पर रिकॉर्ड हो चुका है और वैलिडेशन एक बार का प्रोसेस होता है ना की बार-बार का, इसी वजह से आपका मौजूदा निवेश पूरी तरह से सुरक्षित है और आप बिना किसी परेशानी के निवेश को कार्यशील रख सकते हैं।

Mutual Funds Full Details

म्युचुअल फंड की महत्वपूर्ण जानकारी को आप नीचे दिए गए टेबल में जान सकते हैं, साथ ही यदि आप चाहे तो FD Highest Interest Rates की महत्वपूर्ण जानकारी को जान सकते हैं।

विशेषताएँम्यूचुअल फंडएक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ)
संरचनाखुले निवेश कंपनीएक्सचेंज-ट्रेडेड निवेश कोष
व्यापारदिन के अंत में नेवदिनभर एक्सचेंज पर व्यापार किया जाता है
मूल्य निर्धारणनेव (निवेश के मूल्य)बिड/आस्क स्प्रेड बाजार द्वारा निर्धारित
न्यूनतम निवेशभिन्नता होती है, अक्सर अधिकम्यूचुअल फंडों की तुलना में कम न्यूनतम निवेश
व्यय अनुपातआमतौर पर अधिक होता हैआमतौर पर कम होता है
कर प्रभावकारिताआमतौर पर कम कर प्रभावीआमतौर पर अधिक कर प्रभावी
पारदर्शिताकम पारदर्शीअधिक पारदर्शी
डिविडेंड पुनर्निवेशनस्वचालित पुनर्निवेशवैकल्पिक पुनर्निवेश
खरीदना और बेचनाफंड कंपनी या ब्रोकर के माध्यम सेएक्सचेंज पर ब्रोकरेज खाते के माध्यम से
शॉर्ट सेलिंगउपलब्ध नहींउपलब्ध
विकल्प व्यापारउपलब्ध नहींकुछ ईटीएफ के लिए उपलब्ध
अंशिक शेयरआमतौर पर उपलब्ध नहींकुछ ईटीएफ के लिए उपलब्ध

Leave a Comment