Mutual Fund Schemes: अब घर बैठे बनिए करोड़पति, इन 3 म्युचुअल फंड में मिल रहा है शानदार स्कीम

Prasanjeet Mandal
5 Min Read

Mutual Fund Schemes: अक्सर छोटे निवेशक के बीच में म्युचुअल फंड काफी तेजी से मशहूर होता जा रहा है ऐसे में ₹1000 की सेविंग करने वाले छोटे निवेशक म्युचुअल फंड में निवेश करने का बड़ा सपना देखते हैं, वही एफडी और पीपीएफ सहित काफी सारी स्मॉल सेविंग स्कीम से ज्यादा रिटर्न दिलाने के लिए म्यूचुअल फंड की पापुलैरिटी को बढ़ाने का काम किया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

ऐसे में कई लोग ऐसा म्युचुअल फंड स्कीम ढूंढते हैं, जिसकी सहायता से जल्द ही पैसा बना ले और ज्यादा पैसा बना ले इसलिए हम आज इस लेख में आपको तीन ऐसे म्युचुअल फंड के बारे में बताएंगे जो काफी प्रसिद्ध है और इसमें काफी अच्छा रिटर्न देखने को मिल रहा है।

Mutual Fund Schemes

वर्तमान में लाखों लोग म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं, यदि आप भी उनमें से एक है, तो आपके लिए यह लेख बेहद शानदार होने वाला है, तो आइए बिना समय बर्बाद करते हुए तीन महत्वपूर्ण म्युचुअल फंड की महत्वपूर्ण जानकारी को जानना शुरू करते हैं।

Franklin India Bluechip Fund

सबसे पहले नंबर पर आता है, Franklin India Bluechip Fund जिसने लखपति निवेशकों को करोड़पति बनने में काफी ज्यादा बड़ी भूमिका निभाई है, यह एक लार्ज कैप फंड है इसकी शुरुआत 1993 में करी गई थी।

इस कंपनी में अगर किसी ने शुरुआती समय में ₹100000 निवेश किया होगा तो, आज उसकी कीमत 2.13 करोड़ रुपए हो चुकी होगी स्कीम ने 30 सालों में 19.28 फीसदी का रिटर्न दिया है।

SBI Long Term Equity Fund

दूसरे नंबर पर एसबीआई लोन टर्म इक्विटी फंड आता है, जिसकी शुरुआत 1993 में किया गया था। इसमें अगर किसी निवेशक ने शुरुआती समय में ₹100000 इन्वेस्ट किया होगा तो आज उसकी कीमत 1.20 करोड़ रुपए हो चुकी होगी इस कंपनी ने 30 साल में 16.68 फीसदी का रिटर्न दिया है। इसपे निवेश करना काफी अच्छा होगा।

Franklin India Prima Fund

तीसरे नंबर पर बात करते है, यह फ्रैंकलीन इंडिया प्रेम फंड है, जो कि बेहद ज्यादा प्रसिद्ध फंड है। भारी मात्रा में लोगों ने इसमें निवेश किया था, यह कंपनी भी अन्य कंपनी की तरह दिसंबर 1993 में शुरू की गई थी। अगर इसमें किसी ने शुरुआती समय में ₹100000 लगाया होगा तो, आज उसकी कीमत 2.31 CR करोड़ रुपए हो चुकी है, इस कंपनी ने 30 सालों में 19.59 फीसदी का रिटर्न दिया है, जो की काफी अच्छा है।

Mutual Fund Specifications

यदि आप भी निवेश करना चाहते हैं, परन्तु आपको म्युचुअल फंड के बारे में नहीं पता तो, आपके लिए नीचे एक लिस्ट दिया गया है, जिसकी सहायता से आप म्युचुअल फंड की सभी जानकारी को जान सकते हैं, साथ यदि आप चाहे तो RBI New Update की महत्वपूर्ण जानकारी को जान सकते हैं और अपने फाइनेंशियल ज्ञान को बढ़ा सकते हैं।

विशेषताएँम्यूचुअल फंडएक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ)
संरचनाखुले निवेश कंपनीएक्सचेंज-ट्रेडेड निवेश कोष
व्यापारदिन के अंत में नेवदिनभर एक्सचेंज पर व्यापार किया जाता है
मूल्य निर्धारणनेव (निवेश के मूल्य)बिड/आस्क स्प्रेड बाजार द्वारा निर्धारित
न्यूनतम निवेशभिन्नता होती है, अक्सर अधिकम्यूचुअल फंडों की तुलना में कम न्यूनतम निवेश
व्यय अनुपातआमतौर पर अधिक होता हैआमतौर पर कम होता है
कर प्रभावकारिताआमतौर पर कम कर प्रभावीआमतौर पर अधिक कर प्रभावी
पारदर्शिताकम पारदर्शीअधिक पारदर्शी
डिविडेंड पुनर्निवेशनस्वचालित पुनर्निवेशवैकल्पिक पुनर्निवेश
खरीदना और बेचनाफंड कंपनी या ब्रोकर के माध्यम सेएक्सचेंज पर ब्रोकरेज खाते के माध्यम से
शॉर्ट सेलिंगउपलब्ध नहींउपलब्ध
विकल्प व्यापारउपलब्ध नहींकुछ ईटीएफ के लिए उपलब्ध
अंशिक शेयरआमतौर पर उपलब्ध नहींकुछ ईटीएफ के लिए उपलब्ध

Share this Article
Leave a comment