Mutual Fund Scheme: बनिए करोड़ पति! इस स्कीम का उपयोग करके बनो करोड़पति

Prasanjeet Mandal
4 Min Read

Mutual Fund Scheme: म्युचुअल फंड और शेयर मार्केट को लेकर लोग वर्तमान में बेहद ज्यादा जागरूक हो रहे हैं, ऐसे में निवेश में कंटिन्यूटी भी रहना बेहद ज्यादा आवश्यक है, आपको आज हम इस लेख में बेहतरीन म्युचुअल फंड के बारे में बताएंगे जिसकी सहायता से आप आने वाले सालों में करोड़पति भी बन सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस स्कीम के जरिए यदि आप रेगुलर ₹10000 निवेश करते हैं, तो आने वाले कुछ सालों में आप करोड़पति बन सकते हैं, साथ ही आपको इसमें कई अन्य फायदे भी देखने को मिलेंगे आइए इनके बारे में जानते है।

Mutual Fund Scheme: इतनी होगी CAGR

Franklin India focused equity fund को 16 साल पहले जुलाई 2007 में उपलब्ध करवाया गया था, जिसके बाद से अभी तक 14.33 फीसदी सीएजीआर रिटर्न देखने को मिला है, जिसकी वजह से निवेशकों को बेहद ज्यादा फायदा देखने को मिला है, इसके दौरान 1 साल के समय में ₹10000 का मंथली निवेश किया होगा, तो उसका रिटर्न बढ़कर 1.46 लाख रुपए हो गया होगा, बीते कुछ सालों में इस फंड ने 36.55 फ़ीसदी का रिटर्न उपलब्ध करवाया है।

10 साल में मिलेगा इतना रिटर्न्स

यदि किसी व्यक्ति ने 3 साल की एसआईपी की होगी तो, उसको 3.6 लाख रुपए के निवेश पर अभी तक 4.96 लाख रुपए का रिटर्न मिला होगा, इसी प्रकार 5 साल की में किसी ने निवेश किया होगा तो की होगी तो, उसे ₹6 लाख रुपए का निवेश पर 10.26 लाख रुपए का रिटर्न मिला होगा।

ऐसे बनोगे करोड़पति

बीते हुए 10 सालों में इस फंड में रेगुलर ₹10000 का निवेश करने वाले व्यक्ति को 12 लाख रुपए के निवेश पर 36.47 लाख रुपए का रिटर्न देखने को मिला है, इसी प्रकार 20 सालों से इस फंड पर विश्वास रखने वाले निवेशकों को अभी तक 20 लाख की निवेश रकम पर 97.50 लाख रुपए का रिटर्न मिला है, जो लगभग एक करोड़ के आसपास है।

Mutual Fund Full Details

यदि आप भी निवेश करना चाहते हैं, परन्तु आपको म्युचुअल फंड के बारे में नहीं पता तो, आपके लिए नीचे एक लिस्ट दिया गया है, जिसकी सहायता से आप म्युचुअल फंड की सभी जानकारी को जान सकते हैं, साथ यदि आप चाहे तो LIC Jeevan Anand Policy की महत्वपूर्ण जानकारी को जान सकते हैं और अपने फाइनेंशियल ज्ञान को बढ़ा सकते हैं।

विशेषताएँम्यूचुअल फंडएक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ)
संरचनाखुले निवेश कंपनीएक्सचेंज-ट्रेडेड निवेश कोष
व्यापारदिन के अंत में नेवदिनभर एक्सचेंज पर व्यापार किया जाता है
मूल्य निर्धारणनेव (निवेश के मूल्य)बिड/आस्क स्प्रेड बाजार द्वारा निर्धारित
न्यूनतम निवेशभिन्नता होती है, अक्सर अधिकम्यूचुअल फंडों की तुलना में कम न्यूनतम निवेश
व्यय अनुपातआमतौर पर अधिक होता हैआमतौर पर कम होता है
कर प्रभावकारिताआमतौर पर कम कर प्रभावीआमतौर पर अधिक कर प्रभावी
पारदर्शिताकम पारदर्शीअधिक पारदर्शी
डिविडेंड पुनर्निवेशनस्वचालित पुनर्निवेशवैकल्पिक पुनर्निवेश
खरीदना और बेचनाफंड कंपनी या ब्रोकर के माध्यम सेएक्सचेंज पर ब्रोकरेज खाते के माध्यम से
शॉर्ट सेलिंगउपलब्ध नहींउपलब्ध
विकल्प व्यापारउपलब्ध नहींकुछ ईटीएफ के लिए उपलब्ध
अंशिक शेयरआमतौर पर उपलब्ध नहींकुछ ईटीएफ के लिए उपलब्ध

Share this Article
Leave a comment