LIC Scheme: रोज मात्र 45 रुपए का सेविंग करके पाए 25 लाख का फंड, जानिए कैसे

LIC Scheme: एलआईसी देश का सबसे बड़ा बीमा कंपनी है, जो लोगों के लिए हर वर्ग के पॉलिसी पेश करती है, बच्चों से लेकर बुजुर्गों के लिए यह शानदार डील उपलब्ध करवाते हैं, साथ ही यह पॉलिसी आपको सेफ्टी के साथ गारंटी भी उपलब्ध करवाती है, जिस वजह से यह कंपनी वर्तमान में बेहद ज्यादा प्रसिद्ध है और लोगों ने इसमें भारी मात्रा में निवेश कर रखा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

बात करते हैं एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Scheme) की इसमें हर रोज यदि आप ₹45 का निवेश करते हैं, तो इसके बाद आपको 25 लाख तक का फंड जमा करने का मौका मिलने वाला है, यह स्कीम आपके लिए बेहद शानदार साबित होने वाला है, इस शानदार स्क्रीम को लोगों द्वारा टर्म पॉलिसी भी कहा जा रहा है, इस पॉलिसी में प्रीमियम के भुगतान होने तक निवेश किया जा सकता है।

रोज के 45 रुपए से कैसे होगा 25 लाख

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी के तहत यदि आप हर रोज 45 रुपए सेविंग करते हैं, तो हर महीने में आप 1358 रुपए सेविंग करेंगे इसके बाद इसी तरह जाम करते-करते आप 25 लख रुपए प्राप्त कर सकते हैं, यदि आप इस पॉलिसी के तहत 45 रुपए हर रोज की सेविंग करते हैं, तो 35 साल निवेश करने के बाद इस पॉलिसी के अनुसार आपके पास 25 लाख रुपए हो जाएंगे, सालाना आधार पर आपके जरिए बचाई गई रकम को देखे तो यह करीबन 16,300 रुपए होगी।

LIC Scheme 35 में साल में कितना करना होगा निवेश

अगर आप हर महीने 1358 रुपए निवेश करते हैं, तो साल के 16300 जमा हो जाएंगे, इस प्रकार 35 सालों में कुल निवेश की रकम 5,70,500 रुपए हो जाएंगे, हालांकि 35 सालों तक निवेश करने पर आपको इसमें समएश्योर्ड ₹500000 का होगा।

साथ ही इसके साथ में मेच्योरिटी पीरियड के बाद इस रकम में रिवॉल्यूशनरी बोनस 8.60 लाख और फाइनल बोनस 11. 50 लाख रुपए ऐड किए जाएंगे एलआईसी पॉलिसी में दो बार मिलता है बोनस लेकिन आपकी पॉलिसी 15 साल की होना जरूरी है।

पॉलिसी में होंगे यह बदलाव

बात करते हैं पॉलिसी में होने वाले फायदे की तो, मैं आपको बताना चाहूंगा की इस स्कीम के तहत कई भी प्रकार का टैक्स बेनिफिट मिलता ह, लेकिन इसमें आपको चार प्रकार के राइडर्स मिलते हैं, उनकी एक्सीडेंट डेथ बेनिफिट देखने को मिलते हैं, इसके अलावा नॉमिनी को 125 फ़ीसदी का डेथ बेनिफिट भी मिलता है

LIC Full Details

यदि आप एलआईसी में निवेश करने से पहले एलआईसी की सभी महत्वपूर्ण जानकारी को जानना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए टेबल में इसकी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को उपलब्ध करवाया गया है।

यदि आप अपने पैसे को बेहद जल्द बढ़ाना चाहते हैं, तो आप पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में जान सकते हैं।

विशेषताविवरण
जीवन बीमा निगम भारत का विवरणजीवन बीमा निगम भारत जीवन बीमा निगम अधिनियम, 1956 के अनुच्छेद 3 के तहत स्थापित एक धारिका निगम है। भारतीय जीवन बीमा निगम का गठन 1 सितंबर, 1956 को हुआ, जिसका उद्देश्य जीवन बीमा को अधिक व्यापक रूप से फैलाना था और विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन बीमा को पहुंचाना था, सार्वजनिक क्षेत्र के सभी जीवन बीमा करने योग्य व्यक्तियों तक पहुंचना था, उन्हें उचित लागत पर पर्याप्त वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना था।
लक्ष्य– जीवन बीमा को व्यापक रूप से और विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों और सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों तक पहुंचाना। जीवन बीमा से जुड़ी बचत को पीड़ितों के लिए पर्याप्त रूप से आकर्षक बनाना। निवेशित धन को जानकारी के साथ प्रभावी तरीके से निवेश करना। पॉलिसी होल्डर्स के रूप में निगम के वित्तीय रक्षक के रूप में काम करना। सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन के विविधतम परिस्थितियों में उत्पन्न होने वाली समस्त जीवन बीमा आवश्यकताओं को पूरा करना। निगम में काम करने वाले सभी लोगों को उनकी क्षमता के अनुसार निगम के पोलिसी होल्डर्स के हितों को आगे बढ़ाने में शामिल करना।
मिशन“वित्तीय सुरक्षा के माध्यम से लोगों की जीवन गुणवत्ता सुनिश्चित और बढ़ाई जाना, प्रतियोगी रिटर्न के साथ आकर्षक विशेषताओं के उत्पादों और सेवाओं की प्रदान, और आर्थिक विकास के लिए संसाधन प्रदान करके।”
दृष्टिकोण“भारत के लिए उद्यमी आर्थिक संगठन, जो समाजों के लिए महत्वपूर्ण है और भारत की शान है।”
केलेक्टिव नीतियों– सभी जीवन बीमा की आवश्यकताओं को पूरा करना। सभी निवेश को समझदारी से करना। निगम के पॉलिसी होल्डर्स के रूप में पूर्वावलोकन के साथ निवेश करना। निगम की प्रेस्टीज को बनाए रखना। कार्य को समझ

Leave a Comment