LIC Scheme: अब आएगा मजा! मिट्योरिटी के दौरान मिलेगा लाखो का जबरदस्त फंड

Prasanjeet Mandal
5 Min Read

LIC Scheme: एलआईसी वर्तमान में एक के बाद एक शानदार स्कीम उपलब्ध करवा रहे हैं, ऐसे में एलआईसी का एक और शानदार स्कीम देखने को मिला है। जिसमें मैच्योरिटी पर लाखों रुपए का फंड देखने को मिल सकता है। यह बेहद बड़ी बीमा पॉलिसी कंपनी है, इसके तहत निवेशकों को उनके जीवन के बाद भी शानदार रिटर्न देखने को मिलता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

एलआईसी में बेहद कम जोखिम के साथ काफी अच्छा रिटर्न देखने को मिलता है, ऐसे में यदि आप चाहे तो एलआईसी के इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम (LIC Scheme) में बचत और रिटर्न दोनों में काफी फायदा उपलब्ध करवाया जा रहा है।

कब मिलते है पैसे

खाताधारक की मौत के बाद 105 फ़ीसदी से ज्यादा रिटर्न देखने को मिलता है, साथ ही अलग-अलग अवधि के हिसाब से अलग-अलग टाइम पर खाताधारक को मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपए तक का फायदा देखने को मिल सकता है, साथ ही यह स्कीम प्राप्त करने के लिए निवेशक को हर महीने 7572 रुपए यानी हर दिन 252 रुपए निवेश करना होता है, इसके बाद मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपए मिलते हैं, यह एक सीमित प्रीमियम और नॉन लिंक्ड स्कीम होने वाला है।

इसे भी देखें 👉 LIC Best Pension Plan: मात्र इतने रुपए निवेश करके पाए, 20 हजार रुपए का पेंशन

कैसे मिलेगा पैसा

इस शानदार स्कीम में 8 से 59 साल का व्यक्ति स्कीम में निवेश कर सकता है, साथ ही इसका लाभ उठा सकता है। इसमें धारक 10 से 16 साल तक के लिए पैसा जमा कर सकता है, जिसे 16 से 25 साल की मैच्योरिटी पर पैसा वापस कर दिया जाता है। इसमें 59 साल का व्यक्ति 16 साल का पॉलिसी भी चुन सकता है।

कौन उठा सकता है इस LIC Scheme का लाभ

इस पॉलिसी (LIC Scheme) का लाभ उठाने के लिए कुछ बातें कही जरूरी है, जिसमें से एक यह बात है कि आपकी आयु 18 साल और अधिकतम 59 साल होनी चाहिए अगर कोई व्यक्ति 25 साल की उम्र में इस पॉलिसी का लाभ उठाना चाहता है, तो उसे हर महीने 7572 रुपए या हर दिन 252 रुपए निवेश करने होंगे। इस तरह वह सालाना 90887 रुपए जमा करेगा।

इसे भी देखें 👉 Home Loan EMI Reduction: होम लोन EMI का कम करे भार, यह है कुछ तरीके

जिसके बाद 20 लाख रुपए का निवेश करने पर धाराक के टाइम पूरे होने के बाद 54 लाख रुपए का राशि देखने को मिलने वाला है। इसके साथ बोनस भी देखने को मिल सकता है।

LIC Full Details

अगर आप भी निवेश करने से पहले इस एलआईसी की सभी महत्वपूर्ण जानकारी को जानना चाहते हैं, और इसके बाद इस स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो, इससे पहले आपको एलआईसी के बारे में भी जानना चाहिए। जिसे नीचे दिए गए टेबल की सहायता से जान सकते हैं।

विशेषताविवरण
प्रीमियम परियोजना शुरू तिथि1 फरवरी 2002
प्रीमियम परियोजना समाप्ति तिथि30 सितंबर 2013
नया योजना की अधिस्थितिपुरानी योजना के समान योजना, लेकिन बेहतर सुविधाओं के साथ।
वित्तपोषिता लाभसमर्थित राशि + अवकल बोनस और जीवन कवर मौत के बाद जारी रहती है।
साधारण पुनरावृत्ति बोनस मैच्योरिटी या पहले मौत पर भुगतान किया जाता है।
मौत का लाभपॉलिसी पूर्णतः पूर्ण होने के बाद मौत का लाभ केवल समर्थित राशि है।
पॉलिसी पूर्णतः पूर्ण होने से पहले मौत का लाभ समर्थित राशि + अवकल बोनस है।
अक्सीडेंटल डेथ और अक्सीडेंटलनिर्धारित समय पर डेथ और अक्सीडेंटल डिसेबिलिटी लाभ इस योजना में संबद्ध है।
अक्सीडेंटल डिसेबिलिटी लाभ
बीमारी का लाभएक अतिरिक्त राइडर के माध्यम से वृद्धि रूपी बीमारी का लाभ के माध्यम से।
अतिरिक्त प्रीमियमइस योजना को विशेष रूप से जोखिमपूर्ण व्यावसायिकता वाले लोगों को अतिरिक्त प्रीमियम के साथ प्रदान किया जा सकता है।

Share this Article
Leave a comment