कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangla Yojana) क्या है और कैसे करें आवदेन जाने पूरी जानकारी

Sudhir Kumar
8 Min Read

नमस्कार दोस्तो आप सभी का स्वागत है आज के इस आर्टिकल मैं तो दोस्तो जैसा की आप लोग जानते ही है की आए दिन कोई जा कोई योजना आती ही रहती है जिनसे हम लोगो को भी बहुत से लाभ होते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल मैं भी हम एक ऐसी ही योजना के बारे बताएंगे जो की महिलाओं के लिए है और बोहोत लाभदायक होने वाले है जो की है कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangla Yojana) तो दोस्तो आखिर क्या है यह योजना क्या है इसके फायदे इन सब को जानने के लिए आज के इस आर्टिकल मैं अंत तक बने रहे ताकी आपसे कोई भी जानकारी छूट न जाए तो चलिए शुरू करते है और जानते है कौन सी है वो योजना।

तो दोस्तो महिलाओं को सामाजिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से सरकार के जरिए  अलग अलग तरीके की योजनाओं का संचालन किया जाता है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangla Yojana) भी ऐसी एक योजना है। इस योजना के जरिए से कन्याओं के जन्म के पश्चात 6 किस्तों में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन महिला एवं बाल विकास विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए से किया जाता है। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangla Yojana) बेटियों को लेकर गलत सोच दूर करने के उद्देश्य से भी शुरू करी गई है। यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया आपके साथ इसी आर्टिकल मैं मिलने वाली है।

क्या है कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangla Yojana)

तो दोस्तो चलिए अभी समझते है की आखिर क्या है यह योजना तो दोस्तो मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के जरिए से बालिकाओं के जन्म के पश्चात उनको ₹15000 की राशि 6 किस्तों में दे दी जाती है।

यह योजना बालिकाओं को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा भी प्रदान करती है। इसके अलावा इस योजना के जरिए से बेटियों को लेकर जो गलत सोच को भी सुधारा जा सकता है। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के वहीं परिवार उठा सकते हैं जिनकी सालाना आय अधिकतम ₹300000 या फिर उससे कम है। सरकार द्वारा इस योजना का बजट 1200 करोड़ निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangla Yojana) का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाता है। यह योजना बेटियों के भविष्य को बेहतर बनाने में भी कारगर साबित होगी। इसके अलावा इस योजना के जरिए से बेटियां उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित होंगी।

मुख्य्मंत्री कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangla Yojana) आवेदन पात्रता और योग्यता ?

तो दोस्तो अभी जान लेते है की आखिर कन्या सुमंगला योजना आवेदन के लिए क्या क्या योग्यता और पात्रता होनी चाहिए।

निवासी

तो दोस्तो जो भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है बो उत्तर प्रदेश राज्य का किसी भी स्थाई का निवासी होना चाहिए और इस योजना का लाभ कम से कम एक परिवार की दो लड़कियां ही ले सकती है।

जुड़वा बेटियां

यदि किसी भी परिवार में अगर कोई जोड़वा बेटीयां होती है तो वो भी इस योजना का लाभ आराम से ले सकता है इस केस मैं दोस्तो एक परिवार की तीन बेटीयां इस योजना का लाभ ले सकती है पहली बो जो अकेली बेटी है और बाद में बो दो जो जुड़वा बेटीयां है।

सालाना इनकम

जो भी इस योजना मैं आवदेन कर रहा है या फिर उसके परिवार की कुल आय 3 लाख या इससे ज्यादा नहीं होनी चाहिए यह भी इस योजना की पात्रता है।

कन्या सुमंगला योजना के लिए कुछ ज़रूरी दस्तावेज

आधार कार्ड

जी हां दोस्तो अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपके पास आधार कार्ड होना ज़रूरी है।

पासपोर्ट साइज फोटो

और साथ ही मैं आपके पास पासपोर्ट साइज के फोटो होने भी ज़रूरी है।

मोबाइल नंबर

आपके पास एक मोबाइल नम्बर होना भी आवश्यक है।

बैंक अकाउंट डिटेल्स

जी हां दोस्तो आपके पास एक बैंक खाता होना जरूरी है क्योंकि जो भी आपको लाभ होगा बो आपके बैंक खाते में ही हो जायगा इसी लिए आपके पास एक बैंक का खाता भी होना चाहिए।

एड्रेस Proof

और साथ ही साथ में आप के पास अपना एड्रेस Proof भी होना जरूरी है।

तो दोस्तो यह थे कुछ जरुरी दस्तावेज जो की आपको आवेदन मैं मदद करने वाले है। तो चलिए अभी जानते है कैसे आप करेंगे आवेदन।

मुख्य्मंत्री कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangla Yojana) के लिए अप्लाई कैसे करें

तो दोस्तो आवेदन करने के लिए पहले आपको यूपी सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट mksy.up.gov.in पर जाएं.

अब होम पेज पर Citizen Service Portal पर क्लिक करें. यहां एक फॉर्म नजर आएगा, इस पर नाम, पता, मोबाइल नंबर, माता-पिता का नाम, आधार नंबर जैसी जानकारियां भरनी होंगी. फॉर्म भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें. फिर दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा.

इस ओटीपी को डालना  होगा. इसके साथ ही आपका इस योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा. User ID और password बनाने के बाद दोबारा अकाउंट लॉग-इन करना होगा. अब डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सबमिट करना होगा.

कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे कर सकते है

तो दोस्तो जैसा की हमने अभी आपको ऑनलाइन आवेदन का तो प्रोसेस पूरा बता ही दिया है अभी बता देते है की अगर आप इस योजना का आवदेन ऑफलाइन करना चाहते है तो किस प्रकार कर सकते है।

कन्या सुमंगला योजना में आवेदन के लिए आपको इस योजना के निर्धारित विभाग में जाना है।

विभाग में जाके आपको इस योजना का आवेदन पत्र प्राप्त करना है।

आवेदन पत्र प्राप्त करके आपको उसमे सम्पूर्ण जानकारी भर देनी है। जैसे की नाम,पता ,पिता का नाम ,माता का नाम आदि दर्ज कर देना है।

अब आपको आवेदन पत्र के साथ अपने आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी अटैच करके जमा कर देनी है।

यह आवेदन पत्र आपको आपके खंड विकास अधिकारी को जमा कर देना है।

इस तरह आप कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangla Yojana) में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मुख्य्मंत्री कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangla Yojana) का Helpline नंबर

तो दोस्तो आज हमने हमारे इस आर्टिकल के जरिए आपको मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की पूरी जानकारी दें ही दी है।इस योजना में आवेदन करने में या कोई भी समस्या होने पर आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

18008330100

18001800300

Also Check: यूपी बिजली बिल माफी योजना (UP Bijli Bill Mafi Yojana) क्या है कैसे ले इस योजना के लाभ

Share this Article
Leave a comment