How To Get Loan: जाने घर बैठे लोन लेने का शानदार तरीका, सीधा बैंक में आएगा पैसा

Prasanjeet Mandal
6 Min Read

How To Get Loan: कई बार कुछ ऐसी परिस्थितियों सामने आ जाती है, जिसमें अचानक से लोन लेने की जरूरत पड़ जाती है, और ऐसे में बैंक के चक्कर करते-करते समय निकल जाता है, इसीलिए उनको पर्सनल लोन इस प्रकार से चाहिए होता है, कि पैसा सिद्ध होंगे बैंक में आ जाए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आपकी भी कुछ इसी प्रकार की स्थिति सामने आ रही है, जिसमें आपको घर बैठे सीधा बैंक में पर्सनल लोन |(How To Get Loan) चाहिए तो, आपके लिए यह लेख बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है, जिसमें आज हम जानेंगे की पर्सनल लोन घर बैठे कैसे लें और पैसे सीधा बैंक में कैसे आएंगे चलिए जानते है।

How To Get Loan

यदि आपका डिमैट अकाउंट किसी न किसी बैंक से लिंक है, तो, शेयर्स के बदले में लोन लेने का आवेदन किया जा सकता है, इन शेयर्स को बैंक कैलेक्ट्रल के रूप में लेता है, यह सब काम बैंक को करना पड़ता है, फिर फाइनेंशियल संस्थान के जरिए काफी आसान प्रक्रिया के दौरान आपके खाते में पैसा झट से भेज दिया जाता है।

और कौन-से मिलेंगे लाभ

जब आप आपने डिमैट अकाउंट से अपने शेयर्स के बाद ले लोन लेते हैं, तो उसके बाद भी आपके शेयर्स आपके डिमैट अकाउंट में उपलब्ध होते हैं। इसका शेयर पर मिलने वाला दूसरा लाभ जैसे डिबेटेड बोनस और राइट आपको प्राप्त होते रहेंगे इसका लाभ यह है कि आपको समय पर पैसे भी मिल जाएंगे और आपके शेयर से आने वाले कुछ फायदे आपको मिलते रहेंगे और आपके शेयर्स के बढे हुए पैसे की सहायता से आप अपना लोन भी चुका सकते हैं।

लोन के लिए चाहिए यह योग्यता

आपको यह जानना बेहद आवश्यक है कि डीमेट शेयर के बदले लोन लेने के क्या योग्यता होती है, इसमें आपकी आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए जिसकी अंतिम आयु 65 साल से कम होनी चाहिए साथ ही सिर्फ उन शेयर को गिरवी रखकर लोन लिया जा सकता है, जो किसी शख्स के नाम पर हो इसके साथ में कुछ दस्तावेजों जैसे की आईडी प्रूफ एड्रेस प्रूफ और बैंक स्टेटमेंट की आवश्यकता होती है।

Loan Full Details

अगर आप लोन लेना चाहते हैं, परन्तु आपको यह नहीं पता है कि लोन का मतलब क्या होता है और लोन को लेने के पीछे क्या-क्या कारण होते हैं, और लोन से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी क्या होती है तो, आप हमारे द्वारा नीचे उपलब्ध करवाए गए लिस्ट की सहायता से लोन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को जान सकते हैं, और अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

साथ ही यदि आप चाहे तो अपने फाइनेंशियल ज्ञान को बढ़ाने के लिए Mutual Fund Schemes की महत्वपूर्ण जानकारी को जान सकते हैं, और आपको आवश्यकता पड़ने पर यह आपके काम भी आएगा।

पहलुविवरण
परिभाषाएक प्रकार की क्रेडिट वाहन जिसमें एक राशि को भविष्य में लौटाया जाता है, जो मूल राशि या मुख्य राशि के साथ ब्याज या वित्तीय शुल्क के साथ।
प्रकारऋण सुरक्षित (जो गारंटी के साथ होता है जैसे ऋण) या असुरक्षित (जैसे क्रेडिट कार्ड) हो सकता है। वे व्यापारिक या व्यक्तिगत भी हो सकते हैं, और निर्धारित या खुले हो सकते हैं।
मुख्य बातें– ऋण ब्याज के साथ भुगतान के लिए पैसे उधार देने का माध्यम है। <br> – उधार देने से पहले उधारकर्ता की आय, क्रेडिट स्कोर, और ऋण स्तर को विचार किया जाता है।
ऋण प्रक्रियाऋण लेनेवाला ऋण के लिए आवेदन करता है, जरूरी विवरण प्रदान करता है। ऋणदाता आवेदन की समीक्षा करता है और क्रेडिटक्षमता के आधार पर स्वीकृति या अस्वीकृति का निर्णय लेता है। यदि स्वीकृत हो जाता है, तो दोनों पक्षों के बीच एक समझौते के विवरण पर हस्ताक्षर किए जाते हैं।
क्यों प्रयोग किया जाता हैऋण मुख्य खरीदारियों, निवेश, ऋण संचयन, व्यापारी उद्यम, और विस्तार के लिए प्रयोग किए जाते हैं।
ऋण के घटकमुख्य (आधिकारिक उधारण राशि), ऋण की अवधि (वापसी अवधि), ब्याज दर (जिस दर से ऋण की राशि बढ़ती है), ऋण का भुगतान (मासिक / साप्ताहिक भुगतान)। मुख्य, ऋण की अवधि, और ब्याज दर के आधार पर, यह एक अमोर्टिजेशन तालिका से निर्धारित किया जा सकता है।
ऋण प्राप्त करनाउम्मीदवारों को उधारकर्ता को धन की प्राप्ति और वित्तीय अनुशासन का प्रदर्शन करना होगा। जब उम्मीदवार की विशेषताएँ विचार की जाती हैं तो ऋण देनेवाला निर्णय करता है कि क्या किसी विशेष उम्मीदवार को ऋण देना चाहिए या नहीं।
ब्याज दर और ऋणब्याज दरें उधारों और ऋणदाता को अंतिम लाभ की लागत पर प्रभ

Share this Article
Leave a comment