Home Loan EMI Reduction: होम लोन EMI का कम करे भार, यह है कुछ तरीके

Home Loan EMI Reduction: होम लोन चुकाना एक बेहद जिम्मेदारी से भरा हुआ काम है, लेकिन ऐसे में आपको अपने सपनों का घर पाने में सहायता भी मिलती है, परन्तु रीपेमेंट ब्याज की रकम के तौर पर यह काफी महंगा पड़ता है, एक ही घर खरीदार के रूप में होम लोन के पेमेंट को बनाए रखना आर्थिक रूप से बेहद ज्यादा थका देता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

होम लोन की ईएमआई रेगुलर चुकानी होती है, इसके एक्स्ट्रा लोन ब्याज आपके फाइनेंशियल पावर को भी ज्यादा कम कर देता है, लेकिन आपके पास एक ठोस स्कीम है तो रीपेमेंट में ज्यादा परेशानी नहीं होती है, आप चाहे तो होम लोन की ईएमआई को कम कर सकते हैं, साथ ही अदा करने वाली रकम को भी कम कर सकते हैं, इसके लिए बहुत कुछ पहले करने की सहायता प्राप्त होती है।

करे लोन का प्री पेमेंट

यदि आप होम लोन के ब्याज के पेमेंट को कम करना चाहते हैं, तो आपको रकम का प्री पेमेंट करने पर विचार देना चाहिए, साथ ही प्री पेमेंट रकम मूल रकम को भी कम करती है, साथ ही ब्याज में भी कमी आती है। ऐसा करने से पहले यह जरूर जान लेना चाहिए कि क्या आपका बैंक या फिर होम लोन प्रोवाइड प्री पेमेंट के लिए कोई जुर्माना या शुक्ल तो नहीं लेता है।

लॉन्ग टाइम के लिए चुने ईएमआई ऑप्शन

आप अपने होम लोन के बोझ को कम करने के लिए लॉन्ग टर्म का चुनाव भी कर सकते हैं, ऐसे में आपको लोन को चुकाने के लिए लंबा समय मिल जाता है और आपके ऊपर फाइनेंशियल बोझ भी काफी कम हो जाता है।

संभव हो तो किस्त में करे कमी

इसे भी देखें 👉 LIC Best Pension Plan: मात्र इतने रुपए निवेश करके पाए, 20 हजार रुपए का पेंशन

अगर आपकी वित्तीय स्थिति ठीक नहीं है तो, आप मंथली किस्त यानी की ईएमआई को 5 फ़ीसदी बढ़ाने या फिर 1 साल मैं एक से ज्यादा ईएमआई अदा करने पर विचार कर सकते हैं, आपको आइसीआइसीआइ डायरेकटर के अनुसार इससे जाने वाले ब्याज की रकम में काफी कमी आएगी। साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए कि लोन लेने से पहले आपको ईएमआई का कैलकुलेशन कर लेना चाहिए जो आपके लिए काफी अच्छा रहता है।

Home Loan EMI Reduction: डाउन पेमेंट दे ज्यादा

यह इस आर्टिकल का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा होने वाला है, जब आप होम लोन लेते हैं तो, आमतौर पर यह जरूरी होता है कि आप कुल खरीद मूल्य का कम से कम 20 फ़ीसदी डाउन पेमेंट करें, यदि आप होम लोन ले रहे हैं और प्रयास कर रहे हैं कि आप ज्यादा से ज्यादा रकम डाउन पेमेंट करें, इससे लोन की रकम कम हो सकती है, साथ ही आपके ऊपर फाइनेंशियल बोझ भी काम हो सकता है, इसीलिए डाउन पेमेंट ज्यादा से ज्यादा देने का प्रयास करें होम लोन लेने से पहले, साथ ही आप एक अच्छे बैंक से होम लोन ले जो आपके लिए अच्छे फायदे उपलब्ध करवाता है।

इसे भी देखें  👉 Post Office FD Rates in Hindi: Post Office Bank में 5 लाख देकर 10 लाख से ज्यादा कमाया, जाने गणित

Leave a Comment