Free Solar Chulha Yojana 2024: अब गैस सिलेंडर की समस्या होगी खत्म,धूप से चार्ज होगा सोलर चूल्हा, जाने यँहा 

दोस्तों हर साल गैस सिलेंडर का कीमत बढ़ता ही जा रहा है, ऐसे में बहुत से लोग ऐसे है जो गैस सिलेंडर का दाम को भी पूरा नहीं कर पा रहे हैं और बहुत से लोग आज भी पुराने तौर तरीका यानी की चूल्हा का इस्तेमाल कर के खाना पकाते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

परन्तु आज हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी को लेकर आये हैं, जिससे आपको जानकार बहुत ज्यादा फायदा होगा। आपको बता दें की बाजार में अब गैस सिलेंडर की समस्या को ख़त्म करने के लिए सोलर चूल्हा (Solar Chulha) लांच हो गया है। यह सोलर चूल्हा (Solar Chulha) धुप से चार्ज होगा और लोग इसपर खाना बना सकेंगे।

तो इसलिए इस लेख को आप लोग पूरा अंत तक पढियेगा, जिसमे हम आपको बताएंगे की सोलर चूल्हा क्या होता है, और कैसे यह सिलेंडर से बेहतर होता है और कितनी कीमत में कोई इंसान इसे खरीद सकता है, तथा इसपर किस प्रकार से कितना खाना बनाया जा सकता है, तो चलिए सबसे पहले जानते हैं की सोलर चूल्हा (Solar Chulha) क्या होता है।

सोलर चूल्हा (Solar Chulha) क्या होता है?

सोलर चूल्हा एक प्रकार का चूल्हा होता है जिस पर खाना बनाया जाता है। यह आम चूल्हा से थोड़ा अलग होता है। आपको बता दें की जहाँ एक आम चूल्हा में आग होती है, तो वही सोलर चूल्हा में कम्बशन यानी की आग नहीं होता है।

दूसरी चीज़ की जहाँ एक आम चूल्हा में खाना बनाने के लिए ईंधन जैसे की जलावन या फिर गैस सिलिंडर का इस्तेमाल होता है। तो वही इस चूल्हे में बिजली के द्वारा खाना बनाया जायेगा। परन्तु यह बिजली घर की बिजली से नहीं बल्कि सूर्य की रौशनी से बिजली पैदा होगी।

इस तरह के सोलर चूल्हा (Solar Chulha) में आपको एक सेटअप मिलेगा जिसमे चूल्हा के अंदर लगे हुए सेल्स यानी बैटरी सूर्य की रौशनी से चार्ज होगा और इस पर खाना बनाया जा सकेगा। हालाँकि यह एक इंडक्शन चूल्हा है, और इसमें आग नहीं बल्कि भाप और ऊष्मा होती है।

सोलर चूल्हा (Solar Chulha) के क्या फायदे है?

सोलर चूल्हा (Solar Chulha) के सबसे बड़ा फायदा यह है की आप इसमें एक बार पैसे लगाते हैं तो आपको बार – बार पैसे लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसमें एक बार पैसे लगाने के बाद आपको बिजली सूर्य की रौशनी से मिलती रहेगी।

इसके अलावा इसमें आपको गैस भराने का चिंता से मुक्त हो जाना है। इसमें आप लगभग सभी प्रकार के भारतीय भोजन जैसे की बिरयानी, बॉयल्ड सब्जी, एग रोस्ट, पुट्टु, मछली फ्राई, पोहा, दाल, चपाती इत्यादि भोजन को बना सकते हैं।

कौन सा सोलर चूल्हा (Solar Chulha) बेहतर है?

इंडियनऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र, फरीदाबाद ने इनडोर सोलर कुकिंग प्रोडक्ट, सूर्य नूतन को बनाया है। यह सोलर चूल्हा बहुत बड़ा रिवॉल्यूशन ला सकता है। ये बिजली से चलने वाला चूल्हा है। जिस पर हर प्रकार की रसोई हो सकेगी। पकौड़े भी बनाने होंगे तो भी हो जाएं और चपाती बनानी हो तो वो भी बन जाए। मिठाई बनानी हो तो वो भी बन जायेगी।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत का लक्ष्य है कि साल 2030 तक अपनी ऊर्जा की ज़रूरतों का 50% अक्षय ऊर्जा स्रोतों से पूरा किया जाए। साथ ही सभी के लिए बेहतर और अधिक सस्टेनेबल भविष्य का मॉडल बनाया जाए।

सूर्य नूतन थर्मल बैटरी से चलने वाली मल्टी मोडल हीटिंग आधारित तकनीक है। कस्टमाइज्ड थर्मल बैटरी और ऑप्टिमाइज्ड इंसुलेशन के माध्यम से, यह लंबे समय तक खाने पकाने के लिए जरूरी ऊष्मा को धारण करता है।

सूर्य के चमकने पर यह पूर्णतः सोलर मोड में तथा कम धूप, बिना धूप वाले और खराब मौसम के समय में यह हाइब्रिड मोड में इलेक्ट्रिक ग्रिड के माध्यम से काम करता है। इसे चलाना, मेंटेनेंस करना, बनाना और इसे इंस्टॉल करना एकदम सुरक्षित और आसान है।

इस पर तलकर बनाए जानेवाले पकौड़े, ताप से पकाई जाने वाली रोटियां, भूनकर बनाई जाने वाली मिठाई और छौंक कर बनाई जाने वाली सब्जी भी आसानी से बनाई जा सकती है। इस पर चार व्यक्तियों के परिवार के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर तीनों पकाए जा सकते हैं।

उपभोक्ताओं की जरूरत के अनुसार सूर्य नूतन जल्द ही तीन वेरियंट में उपलब्ध है। एल मॉडल इसका इस्तेमाल केवल सोलर टाइम के दौरान किया जा सकता है।

लंच और डिनर के लिए एलईडी मॉडल और लंच, डिनर और ब्रेकफास्ट के लिए एलईडी बी मॉडल जोकि सूर्य के अस्त हो जाने के बाद भी खाना पकाने में सक्षम है। इस तरह सूर्य नूतन, ईको फ्रेंडली और यूजर फ्रेंडली प्रॉडक्ट है, जो कुकिंग के लिए क्लीन और ग्रीन एनर्जी के रूप में उपलब्ध है।

Indoor Solar Cooking System by Indian Oil

S.No.Name of Vendor/ ManufacturerAddressMobile No.E-mail Id
1Pegasus Power & Infra LLPA/38,Electronic Estate, Sector-25,GIDC,Gandhinagar8160259454
6353889737
[email protected]
2E-Sharp Solar SolutionsF-65, 3rd Floor, Radhey Puri, Delhi- 1100519313104202[email protected]
3KahoB 69 Sector 57 Noida 201301 Uttar Pradesh9818005432[email protected]
4Pride Uttam Metal Appliances IncPlot number 12, Sector 5, Industrial area, Parwanoo, Himachal Pradesh7831800010[email protected]
Solar Chulha

Indian Oil Solar Chulha System Model

Solar chulha models
Free solar chulha yojana 2024: अब गैस सिलेंडर की समस्या होगी खत्म,धूप से चार्ज होगा सोलर चूल्हा, जाने यँहा  4

Indian Oil Company द्वारा सोलर चूल्हा (Solar Chulha) तीन वैरिएंट्स मॉडल में मिल रही है। पहला Model का नाम है Double Burner Solar Cooktop. इस Model में दो हाइब्रिड कुकस्टॉप इंडेपेंडेंटली और साथ में काम करते हैं, जिसमे एक साथ सोलर और ग्रिड इलेक्ट्रिसिटी पर काम करती है।

Double Burner Hybrid Cooktop, यह Model में एक Hybrid Cooktop सोलर और ग्रिड बिजली पर दोनों के साथ काम करती है, तो वही दूसरा चूल्हा केवल ग्रिड इलेक्ट्रिसिटी पर काम करती है। तीसरा मॉडल Single Burner Solar Cooktop है। यह Model में हाइब्रिड कूकतोप सोलर और ग्रिड बिजली दोनों पर ही काम करती है।

Free Solar Chulha Yojana

आप सभी को यह बताना ज़रूरी है की अभी तक कोई भी फ्री सोलर चूल्हा योजना सरकार की तरफ से जारी नहीं हुई है। अगर ऐसा कोई योजना की नोटिफिकेशन जारी होती है तो आपको जल्द इसकी जानकारी बतलायी जायेगी। हालाँकि अभी आप सोलर चूल्हा की बुकिंग कर सकते हैं, या फिर आप ऊपर दिए गए कांटेक्ट नंबर से भी सोलर चूल्हा की खरीदारी कर सकते हैं।

Check Here: Free Laptop Yojana 2024: सरकार बाँट रही हैं मुफ्त में लैपटॉप, फ्री लैपटॉप के लिए करे आवेदन

Leave a Comment