Free Laptop Yojana 2024: सरकार बाँट रही हैं मुफ्त में लैपटॉप, फ्री लैपटॉप के लिए करे आवेदन

Sudhir Kumar
8 Min Read

केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए अनेक तरह की स्कॉलरशिप योजना चलाई जा रही है, और इसी कड़ी में डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए सरकार के द्वारा विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप (Free Laptop Yojana) प्रदान किया जा रहा है, ताकि विद्यार्थी अपने उच्च शिक्षा में लैपटॉप का उपयोग करके गुणवत्ता शिक्षा को प्राप्त कर सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यदि आप वर्तमान समय में एआईसीटीई (AICTE) अप्रूव्ड कॉलेज में पढ़ाई कर रहे है, तब ऐसे में आपके लिए सरकार तथा एआईसीटीई द्वारा एक नई योजना प्रारंभ की गई है, तथा इस योजना में एआईसीटीई अप्रूव्ड कॉलेज के विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप (Free Laptop Yojana) प्रोवाइड करवाया जाना है। यदि आप मुफ्त में लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं तब आप इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़े और मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ उठाए।

मुफ्त लैपटॉप योजना (Free Laptop Yojana) क्या है

वर्तमान समय में शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए सरकार द्वारा अनेक पहल किया जा रहा है, और इसी कड़ी में  AICTE (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) व सरकार द्वारा मिलकर फ्री लैपटॉप वितरण किया जा रहा है, ताकि होनहार विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए फ्री में लैपटॉप मिल सके और वह अपनी पढ़ाई जारी रख सके।

इस योजना की शुरुआत विद्यार्थियों के डिजिटलीकरण के लिए की गई, इसके साथ ही इस योजना में योग्य विद्यार्थियों को तकनीकी शिक्षा में सहायता के लिए फ्री लैपटॉप प्रोवाइड किए जा रहा है, जिसके मदद से विद्यार्थियों आगामी सरकारी योजनाओ की जानकारी भी आसानी से मिल जाएगा।

Free Laptop Yojana Highlights :

योजना का नामFree Laptop Scheme AICTE
विभागकेंद्र सरकार सूचना और प्रसारण मंत्रालय और AICTE
उद्देश्यहोनहार विद्यार्थियों को मुफ्त में लैपटॉप प्रदान करना
योजना की शुरुआतसंयुक्त तत्वावधान में केंद्र सरकार और एआईसीटीई
लाभार्थीदेश के सभी युवा विद्यार्थी
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://www.aicte-india.org/
Free Laptop Yojana

Free Laptop Yojana: One Student One Laptop

भारत सरकार और राज्य सरकारों के द्वारा अब किसी भी विद्यार्थी को अलग अलग लैपटॉप प्रदान न करके अब सरकार अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के माध्यम से सभी होनहार विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप प्रदान किया जाएगा, ताकि वन स्टूडेंट वन लैपटॉप के माध्यम से अनेक विद्यार्थियों तक लैपटॉप की सुविधा मिल सके।

इसकी शुरुआत 2023 में की गई है, और वर्तमान समय में इस योजना का संचालन AICTE (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) व सरकार द्वारा मिलकर चलाया जा रहा।

Eligibility Criteria for Free Laptop Yojana (मुफ्त लैपटॉप योजना)

वर्तमान समय में यदि कोई विद्यार्थी फ्री लैपटॉप प्राप्त करना चाहता है, तब उसके पास फ्री लैपटॉप वितरण का लाभ उठाने के लिए निम्न योग्यता होना चाहिए –

• आवेदक विद्यार्थी भारतीय मूल नागरिक होना आवश्यक है।

• आवेदक तकनीकी क्षेत्र जैसे की इंजीनियरिंग, बिटेक, औद्योगिक क्षेत्र, मैनेजमेंट, फार्मेसी, कंप्यूटर कोर्स या फिर अन्य तकनीकी क्षेत्र में डिप्लोमा करने वाले विद्यार्थी इस योजना के लिए पात्र है।

• इस योजना के लिए RS-CIT के विद्यार्थी भी पात्र है।

• इस योजना का लाभ सभी वर्ग के विद्यार्थी उठा सकते हैं।

फ्री लैपटॉप (Free Laptop Yojana) राज्य सरकार द्वारा प्राप्त करे

वर्तमान समय में केंद्र सरकार और AICTE (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) के संयुक्त तत्वावधान में होनहार विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप प्रदान किया जा रहा है।

पहले केंद्र सरकार के मदद से राज्य सरकारें अपने अपने राज्य में प्रत्यक्ष रूप से फ्री में लैपटॉप होनहार विद्यार्थियों को वितरण करती थी, लेकिन वन स्टूडेंट वन लैपटॉप (One Student One Laptop) नारा को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार सीधे AICTE (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) के मदद से फ्री में लैपटॉप प्रदान विद्यार्थियों को कर रही हैं।

फ्री लैपटॉप योजना के लिए दस्तावेज (Documents for Free Laptop Yojana)

इस योजना का संचालन सरकार और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा किया जा रहा है, ऐसे में कोई विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तब उसके पास निम्न दस्तावेज होना चाहिए –

• आवेदक का आधार कार्ड

• पहचान पत्र

• निवास प्रमाण पत्र

• आय प्रमाण पत्र

• जाति प्रमाण पत्र

• शैक्षणिक प्रमाण पत्र

• दिव्यांगता की स्थिति में दिव्यांगता प्रमाण-पत्र

• पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ

• ईमेल आइडी

• मोबाईल नंबर आदि।

मुफ्त लैपटॉप योजना (Free Laptop Yojana online apply) के लिए आवेदन कैसे करें

सरकार और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के संयुक्त तत्वावधान में इस योजना का संचालन किया जा रहा है, ऐसे में यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तब आपको निम्न स्टेप को ध्यान में रखकर आवेदन पत्र जमा करना होगा –

• सबसे पहले आपको अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा जारी किया गया आधिकारिक वेबसाइट https://www.aicte-india.org/ में जाना होगा।

• इसके बाद आपको इस वेबसाइट के होम पेज में सर्च ऑप्शन में One Student One Laptop सर्च करना होगा।

• इसके बाद आपको फ्री लैपटॉप योजना के ऑप्शन को चुन लेना होगा।

• इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा इसमें आप क्लिक कर दे।

• अब आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन होगा, और इस आवेदन में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर फॉर्म को जमा कर दे, फिर इसके बाद नेक्स्ट टेब में क्लिक कर से।

• इसके पश्चात आपको अब पूछे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा, फिर इसके बाद इस फॉर्म को सबमिट कर दे।

• इस तरह से आप आसानी से फ्री लैपटॉप वितरण योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Conclusion :

भारत राष्ट्र के आजादी के अमृत मोहत्सव के दौरान इस योजना की शुरुआत किया गया है, इस योजना का मुख्य उद्देश्य वन स्टूडेंट वन लैपटॉप के तहत सभी युवा विद्यार्थियों को डिजिटल से जोड़ने के लिए फ्री में लैपटॉप प्रदान किया जा रहा है, ताकि यही युवा पीढ़ी 2047 तक भारत को अपने अद्वितीय सेवा से दुनिया के शीर्ष देश में तब्दील कर सके। यदि आप फ्री लैपटॉप के बारे में जानकारी प्राप्त कर आवेदन करना चाहते हैं, तब ऊपर दिए गए फ्री लैपटॉप योजना के बारे में ध्यानपूर्वक पढ़कर अमल में ला सकते हैं।

Check Here: UP eSathi Portal: अब सभी सरकारी सुविधाएँ होंगी आप के द्वार, जानें eSathi के लाभ और आवेदन प्रक्रिया

Share this Article
Leave a comment