Fixed Deposit Interest Hike: निवेश करने का पाए मौका, जानिए 3 धांसू बैंक्स की ब्याज दरें

Prasanjeet Mandal
5 Min Read

Fixed Deposit Interest Hike: वर्तमान में लगभग हर व्यक्ति रिटायरमेंट की जिंदगी को शानदार तरीके से बिताना चाहता है, जिस वजह से लोग किसी न किसी सेविंग स्कीम पर पैसा निवेश करते हैं, जिसके बाद एक मोटा रकम देखने को मिलता है। उसकी सहायता से अपने परिवार का फ्यूचर भी सिक्योर करते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

देश में काफी सारी ऐसी निवेश स्कीम वर्तमान में उपलब्ध है, जिसमें पैसा निवेश किया जा सकता है, अगर आप भी एफडी में निवेश करना पसंद करते हैं, तो आपके लिए यह लेख बेहद शानदार होने वाला है, आज हम आपको इस लेख में शानदार एफडी के बारे में बताएंगे, जो आपके काफी काम आएगी और उनके फिक्स्ड डिपॉजिट इंटरेस्ट (Fixed Deposit Interest Hike) के बारे में भी बताएंगे।

यह भी पढ़ें👉 HDFC Credit Card Kaise Apply Kare: HDFC को फ्लिपकार्ट और अमेजन पर बहुत सारे ऑफर के फायदा इससे मिलेगा।

SBI Bank ब्याज दरें

आपको यह पता होना चाहिए कि एसबीआई ने कुछ खास अवधियों के लिए अपनी एफडी की दरों में इजाफा किया है, जो लोगों को काफी ज्यादा फायदा पहुंचा रही है, इसे 15 मई में ही लागू किया गया है। इसके दौरान 180 दिन से 210 दिनों की एफडी के लिए ब्याज दरों में 25 बीपीएस बढ़ाकर 6 फ़ीसदी कर दिया गया है, इससे पहले इसमें 5.75 फ़ीसदी का ब्याज प्राप्त हो रहा था।

DCB Bank ब्याज दरें

इस शानदार बैंक द्वारा 2 करोड़ से काम की एफडी रेट्स की दरों का संशोधन किया गया है, यह 2024, 22 मई से लागू किया गया है, इसमें 19 महीने से 20 महीने की फिक्स डिपॉजिट पर दिया जा रहा है, बैंक आम लोगों को 8.05 फीसदी से बुजुर्गों को 8.55 फ़ीसदी का ब्याज पेश कर रहा है।

IDFC Bank ब्याज दरें

यह एक प्रसिद्ध बैंकों में से एक है, जिसके द्वारा 2 करोड़ वाली एफडी की दरों को संशोधित किया गया है, यह संशोधन 15 मई को लागू लागू हुआ है, साथ ही आम लोगों को तीन फ़ीसदी से लेकर 7.9 फ़ीसदी तक ब्याज दे रहा है, साथ ही फिक्स डिपाजिट 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए हो सकता है।

बुजुर्ग लोगों के लिए आधा फीसदी ऑफर दिया जा रहा है, इसमें सबसे ज्यादा ब्याज दरें 500 दिनों की एफडी के लिए पेश किया जा रहा है, जहां पर हम लोगों को 7.93 और बुजुर्गों को 8.4 फ़ीसदी का ब्याज प्राप्त करवाया जाएगा जो की काफी शानदार है।

Fixed Deposit Interest Hike Full Details

यदि आप फिक्स डिपाजिट और फिक्स्ड डिपॉजिट इंटरेस्ट के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी को नहीं जानते हैं, तो आपके लिए नीचे एक शानदार टेबल उपलब्ध करवाया गया है, जिसमें इसकी महत्त्वपूर्ण जानकारी को दिया गया है।

यदि आप चाहे तो, अपने फाइनेंशियल ज्ञान को बढ़ाने के लिए Cheapest Home Loan महत्वपूर्ण जानकारी को जान सकते हैं जो आपकी काफी काम आएगी।

विशेषताविवरण
परिभाषाएक निश्चित जमा (Fixed Deposit) में आप एक निश्चित अवधि के लिए एकमुश्त राशि बैंक में जमा करते हैं और उस पर सहमत ब्याज दर प्राप्त करते हैं। अवधि के अंत में, आपको निवेश की गई राशि और चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है।
अन्य नामसावधि जमा (Term deposits)
ब्याज दरेंजमा खोलते समय निर्धारित होती हैं। दरें जमा की अवधि पर निर्भर करती हैं। नवीनतम दरों के लिए एचडीएफसी बैंक वेबसाइट देखें।
सुरक्षानिश्चित रिटर्न प्रदान करती है। बाजार आधारित निवेशों के विपरीत, जहां रिटर्न समय के साथ बदलते रहते हैं, एफडी पर रिटर्न खाता खोलते समय तय होता है। इक्विटी निवेश की तुलना में अधिक सुरक्षित मानी जाती है।
निवेश पर रिटर्नब्याज दर और चुने गए जमा प्रकार पर निर्भर करता है। विकल्पों में मासिक या त्रैमासिक ब्याज भुगतान या चक्रवृद्धि लाभ के लिए पुनर्निवेश विकल्प शामिल हैं।
अवधि7 दिनों से 10 वर्षों तक की लचीली अवधि।
एफडी पर ऋणओवरड्राफ्ट के रूप में एफडी राशि का 90% तक का ऋण उपलब्ध है। एफडी ब्याज कमाती रहती है, जिससे समय से पहले निकासी के दंड से बचा जा सकता है।
खोलने में आसानीखोलने और प्रबंधित करने में आसान।

Share this Article
Leave a comment