EPFO New Update In Hindi: पीएफ कर्मचारियों की होगी मौज, अब हर महीना मिलेगी पेंशन

EPFO New Update In Hindi: पीएफ कर्मचारी के लिए सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी देखने को मिल रही है, जिसमें बताया जा रहा है कि पीएफ का पैसा जमा करने वाले संस्था ईपीएफओ ने एक शानदार स्कीम चलाई है। जिसमें हर किसी को काफी पैसे प्राप्त करने का मौका मिलने वाला है, इस शुरुआती स्कीम का नाम ईपीएस होने वाला है, जिसकी सहायता से काफी लोग अमीर बनने वाले हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस स्कीम के अनुसार हर महीने पेंशन मिलने का प्रावधान उपलब्ध करवाया जाने वाला है, पीएफ कर्मचारी को बड़ी संख्या में इस स्कीम का फायदा देखने को मिलने वाला है। हालांकि इन कर्मचारियों को इसकी जानकारी के बारे में स्पष्ट रूप से नहीं पता है, इसलिए आज का यह लेख आपके लिए बेहद जरूरी होने वाला है, यदि आप एक पीएफ कर्मचारी में से एक तो आपको यह जरूर जानना चाहिए।

EPFO New Update In Hindi

ईपीएफ अकाउंट होल्डर के लिए ईपीएफओ की ओर से इस ईपीएफ की शुरुआत की गई थी, जिसके बाद बड़ी संख्या में कर्मचारियों ने इसका फायदा उठाना चालू कर दिया अगर कर्मचारी 58 साल की उम्र में रिटायर हो जाते हैं तो, उनको हर महीने इसकी सहायता से अच्छी खासी पेंशन देखने को मिलती है। यह फायदा उनको ही प्राप्त होता है, जिनकी नौकरी मिनिमम 10 साल तक है।

Personal Loan In 10 Minutes: पर्सनल लोन की मत लो टेंशन, अब मात्र 10 मिनट में पाओ पर्सनल लोन

इस शानदार स्कीम को 1995 में लॉन्च किया गया था, जिसकी सहायता से कंपनी और कर्मचारी दोनों को अच्छा खासा फायदा देखने को मिल रहा था। इस फंड में कर्मचारियों की सैलरी से 12 फीसदी का सामान योगदान देखने को मिलता है, साथ ही कंपनी के शेयर का 8.33 प्रतिशत ईपीएस और 3.67% हर महीने ईपीएफ की तरफ से ही जाता था।

मिलेगा जबरदस्त पेंशन का फायदा

पीएफ कर्मचारी को हर महीने पेंशन का फायदा देखने को मिलने वाला है, साथ ही यह मौका आपको हाथ से बिल्कुल नहीं जाना जाने देना चाहिए। न्यूनतम पेंशन राशि बढ़कर ₹1000 करने का फैसला लिया जा रहा है। स्कीम में मासिक पेंशन सैलरी को ₹15000 तक बढ़ा दिया गया है, साथ ही सदस्य की मौत के बाद पत्नी नहीं तो फिर बच्चों को पेंशन का फायदा देखने को मिलेगा।

बच्चों को मासिक विधवा पेंशन के मूल्य की 75 फीसदी रकम अनाथ पेंशन के तौर पर दी जा रही है, साथ ही यह सुविधा बड़े से छोटे क्रम में दो जीवित बच्चों के लिए ही होने वाली है। पेंशन सदस्य की मृत्यु हो जाने पर परिवार में जीवित बच्चों के लिए मासिक बाल पेंशन का फायदा देखने को मिलता है।

LIC Scheme: अब आएगा मजा! मिट्योरिटी के दौरान मिलेगा लाखो का जबरदस्त फंड

EPFO Full Details

यदि आप EPFO बारे में स्पष्ट रूप से नहीं जानते हैं तो, पहले आपको इसके सभी जानकारी के बारे में पता होना चाहिए, जिसके लिए नीचे खूबसूरत टेबल उपलब्ध करवाया गया है, जिसमें आप इसकी सभी जानकारी को जान सकते हैं।

बिंदुविवरण
संगठनकर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)
अधिनियमकर्मचारी भविष्य निधि एवं विविध प्रावधान अधिनियम, 1952
लागू क्षेत्रजम्मू और कश्मीर को छोड़कर पूरे भारत में
प्रशासित मंत्रालयश्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार
पेंशन योजनाकर्मचारी पेंशन योजना (EPS)
योजना की शुरुआत1995
पेंशन की आयु58 वर्ष
EPF सदस्यताEPF के सदस्य स्वतः EPS के सदस्य बन जाते हैं
योगदाननियोक्ता और कर्मचारी दोनों मासिक वेतन (मूल वेतन और महँगाई भत्ता) के 12% का योगदान करते हैं
अनिवार्यताEPF योजना उन कर्मचारियों के लिये अनिवार्य है जो मूल वेतन के रूप में प्रतिमाह 15,000 रुपए प्राप्त करते हैं
नियोक्ता का EPS में योगदाननियोक्ता के 12% हिस्से में से 8.33% EPS में जमा किये जाते हैं
केंद्र सरकार का योगदानकेंद्र सरकार भी कर्मचारियों के मासिक वेतन का 1.16% का योगदान देती है

Leave a Comment