EPFO कैश विड्रॉल (EPFO Cash Withdrawal) का नियम बदला, अब आप निकाल सकते है दुगुना पैसा

यदि आप जॉब करते है या फिर नौकरी पेशा से जुड़े हुए है ऐसे में आपको फायदे की बात बताने जा रहे है। EPFO ने इलाज के लिए पैसा निकालने की राशि को दुगुना कर दिया है। EPFO के तरफ से जारी बयान में नौकरी करने वालों को बड़ी राहत प्रदान की गई है, और अब ईपीएफओ ने पैसा निकालने के नियमों में बदलाव कर दिया है। अब पैसा निकालने की लिमिट (EPFO Cash Withdrawal) को पहले से डबल कर दिया गया है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

EPFO Cash Withdrawal: ईपीएफ (EPF) क्या है

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाला वैधानिक संस्थान है, और इसका उद्देश्य कर्मचारी भविष्य निधि के तहत निर्धारित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का क्रियान्वयन करना है।

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) भारत के नौकरी पेशा से जुड़े हुए लोगों के लिए लाभदायक निवेशों में से एक है, क्योंकि इसके तहत लोगों को भविष्य निधि, पेंशन तथा बीमा संबंधी आदि तरह के लाभ प्रदान किया जाता है।

New Rules of EPFO Cash Withdrawal

हाल ही में EPFO की तरफ से मेडिकल संबंधी एडवांस विड्रॉल के नियमों में बदलाव कर दिया गया है, बदलाव के पहले क्लेम की लिमिट 50,000 रुपये थी और वर्तमान में इसे बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया गया है.

यह क्लेम की राशि 16 अप्रैल को जारी किया गया है, ईपीएफओ (EPFO) ने जानकारी दिया है कि अब आप 1 लाख रुपये की निकासी आसानी से कर सकते हैं।

EPFO Cash Withdrawal: फॉर्म 31 (Form 31)

यदि आपको वर्तमान समय में ईपीएफओ (EPFO) के माध्यम से पैसे निकलना है ऐसे में इसके लिए आपको फॉर्म 31 (Form 31) का उपयोग करना होता है। और 16 अप्रैल को EPFO ने फॉर्म 31 (Form 31) के पैरा 68J के तहत पैसा निकालने की लिमिट को डबल कर दिया है।

ईपीएफ को फॉर्म 31 (Form 31) आंशिक निकासी के लिए होता है, और आप इस फॉर्म का उपयोग कई कामों के लिए समय से पहले पैसा निकालने संबंधी कामो के लिए कर सकते हैं। जैसे आप ईएफओ का पैसा घर बनाने, मकान खरीदने, शादी करने और इलाज कराने के लिए आदि जरूरत के समय निकाल सकते हैं।

EPFO Cash Withdrawal: EPFO से कब निकाल सकते हैं 1 लाख रुपये

यदि आपको 1 लाख रुपए निकालना है, तब ऐसे में आपको फॉर्म 31 (Form 31) का पैरा 68J बीमारी के इलाज के लिए आंशिक राशि निकालने के लिए उपयोग करने की आवश्यकता होगी. इसके तहते पहले आप सिर्फ 50,000 रुपये निकाल सकते थे,  लेकिन वर्तमान आप अब 1 लाख रुपये निकाल सकते हैं।

यदि आपके ईपीएफओ (EPFO) में 1 लाख से अधिक रुपए है ऐसे स्थित में आप पैसे निकाल सकते हैं, 1 लाख से अधिक पैसा नही है ऐसे स्थिति जब आप 1 लाख रुपए निकाल लेते है फिर आपको अपनी 6 महीने की बेकिस तथा DA या फिर सैलरी का ब्याज समेत हिस्सा को आप नही निकाल पाएंगे।

EPFO Cash Withdrawal: Claim Process

वर्तमान समय में आप तब पैसा निकाल सकते हैं जब आप खुद या फिर आपके परिवार का सदस्य अस्पताल में भर्ती हो, इसके साथ ही बीमार व्यक्ति को सरकारी अस्पताल या फिर सरकार से जुड़े किसी अस्पताल में भर्ती होना जरूरी है, अन्यथा आप पैसे के लिए क्लेम करते है तब पहले जांच होगी उसके बाद है 1 लाख रुपए की राशि निकास करने की अनुमति मिलेगी, अन्यथा नहीं।

EPFO Cash Withdrawal: Schemes of EPFO

वर्तमान समय में यदि आप अपने भविष्य को लेकर चिंता में है ऐसे स्थिति में आपको आज ही ईपीएफओ (EPFO) योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। वर्तमान समय में ईपीएफओ (EPFO) द्वारा 3 योजनाएं चलाई जा रही है जो कि निम्न हैं –

• कर्मचारी भविष्य निधि योजना,

• कर्मचारी पेंशन योजना,

• कर्मचारी जमा सहबध्द बीमा योजना ।

EPFO Cash Withdrawal: Eligibility for EPFO Account

वर्तमान समय में यदि आप ईपीएफ अकाउंट (EPF Account) ओपन कराना चाहते है तब इसके निम्न शर्तें हैं –

• इस योजना का लाभ लेने के लिए कर्मचारियों को योजना का एक्टिव सदस्य बने रहने की आवश्यकता होती है।

• किसी कंपनी/संगठन को जॉइन करने के दिन से ही कर्मचारी भविष्य निधि, बीमा लाभ के साथ- साथ पेंशन लाभ प्राप्त करने के लिए सीधे योग्य हो जाता है।

• जिस भी संस्थान/ कंपनी में कम से कम 20 लोग काम कर रहे हैं, उसे अपने कर्मचारियों को EPF का लाभ देना अनिवार्य होता है।

Check Here: वोटर कार्ड (Voter I’d Card) के बिना भी दे पाएंगे आप वोट, जाने पूरी जानकारी यँहा

Leave a Comment