Credit Card Charges: आपके पास भी है क्रेडिट कार्ड, तो जानिए इसमें लगने वाले चार्जेस

Credit Card Charges: वर्तमान में सामान्य तौर पर जब कोई व्यक्ति एक लिमिट में खास सैलरी पता है, या फिर बिजनेस से अच्छी खासी कमाई करता है, तो बैंक या फिर ऐसी कई नॉन बैंकिंग संस्था जो क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाती है, वह लोगो को क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाती है, ऐसे में लगातार क्रेडिट कार्ड यूजर बढ़ते ही जा रहे हैं, परन्तु इस दौरान कई लोग क्रेडिट कार्ड में लगने वाले चार्ज के बारे में नहीं जानते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड में लगने वाले चार्ज (Credit Card Charges) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी को जानना चाहते हैं, तो आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं, तो आइए बिना समय बर्बाद करते हुए क्रेडिट कार्ड में लगने वाले चार्ज की सभी महत्वपूर्ण जानकारी को जानते हैं।

लेट पेमेंट फीस होने पर

अक्सर क्रेडिट कार्ड धारक कार्ड की लिस्ट पेमेंट को भरने में लेट कर देते हैं, जिससे कंपनी के द्वारा यहां पर भुगतान चार्ज वसूला जाता है, साथ ही यह भी कहा जा सकता है कि जुर्माना लगाया जाता है। हालांकि अलग-अलग बैंकों या कंपनियों में यह जुर्माना कम या ज्यादा देखने को मिल सकता है, परन्तु यह भुगतान लेट पेमेंट करने पर देखने को मिलती है।

कुछ मैनेजमेंट चार्ज

क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले कई कंपनी या बैंक मेंटेनेंस चार्ज लगाती है, साथ ही यह चार्ज आपको सालाना तौर पर देखने को मिल सकता है, फिर यह जीरो भी हो सकता है, साथ ही आपको रिवॉर्ड पॉइंट से भी इस चार्ज का भुगतान करना पड़ सकता है, हालांकि क्रेडिट कार्ड आवेदन करने से पहले आपका ही कंपनियों के कार्ड की तुलना कर सकते हैं, जो आपके लिए काफी अच्छी होगी।

GST

बात करें जीएसटी की तो, आपको सभी क्रेडिट कार्ड पर 18 फ़ीसदी की जीएसटी चार्ज देखने को मिल जाती है।

साथ में केश एडवांस चार्ज

यदि आप क्रेडिट कार्ड से पैसा निकालते हैं एटीएम की सहायता से तो, आपके यहां पर एक जरूरी चार्ज देना पड़ता है, ऐसे में सलाह यह दी जा रही है कि क्रेडिट कार्ड का कैश निकालने में ना करें, तो ही भलाई है। जिससे आप इस तरह के चार्ज से बचे रहेंगे।

Credit Card Charges Full Details

यदि आपने क्रेडिट कार्ड में लगने वाले चार्ज के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को जान लिया है, परन्तु आपको यह नहीं पता कि क्रेडिट कार्ड क्या होता है और क्रेडिट कार्ड के क्या कार्य होते हैं, तो नीचे आपके लिए एक शानदार टेबल उपलब्ध करवाया गया है, जिसमें क्रेडिट कार्ड से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को उपलब्ध करवाया गया है।

यदि आप क्रेडिट कार्ड के बारे में सभी जानकारी को जानते हैं, तो आप इसकी जगह पर Car Insurance महत्वपूर्ण जानकारी को जान सकते हैं और अपने फाइनेंशियल ज्ञान को और अधिक बढ़ा सकते हैं।

विवरणसंक्षिप्त विवरण
परिभाषाएक क्रेडिट कार्ड एक भुगतान कार्ड होता है, जो आमतौर पर एक बैंक द्वारा जारी किया जाता है, जिससे उपयोगकर्ता वस्तुओं या सेवाओं को खरीद सकते हैं या क्रेडिट पर नकदी निकाल सकते हैं।
विभाजनएक सामान्य क्रेडिट कार्ड एक चार्ज कार्ड से अलग होता है, जिसमें शेष राशि को प्रत्येक महीने या प्रत्येक स्टेटमेंट साइकिल के अंत में पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
तकनीकी विवरणएक क्रेडिट कार्ड का आमतौर पर आकार 85.60 x 53.98 मिमी होता है और उसमें गोल अंत के कोने होते हैं, जिनका त्रिज्या 2.88–3.48 मिमी होता है।
बैंक जानकारी नंबर (BIN)बैंक को जानने के लिए क्रेडिट कार्ड नंबर की शुरुआती छः अंकी सीक्वेंस होती है, जो बैंक निर्धारित करती है।
मैग्नेटिक स्ट्राइप और चिपक्रेडिट कार्ड में ISO/IEC 7813 के अनुसार मैग्नेटिक स्ट्राइप होता है और कई मॉडर्न कार्ड में स्मार्ट कार्ड प्रौद्योगिकी का उपयोग होता है, जिसमें एक कंप्यूटर चिप सुरक्षा सुविधा के रूप में स्थापित होता है।
प्रिंटेड और एम्बॉस्ड बैंक कार्ड नंबरक्रेडिट कार्ड में ISO/IEC 7812 नंबरिंग मानक के अनुसार मुद्रित या एम्बॉस्ड बैंक कार्ड नंबर होता है।

Leave a Comment