Cheapest Home Loan: अब पाए SBI और HDFC से भी सस्ता होम लोन, 40 लाख में होगी इतनी EMI

Prasanjeet Mandal
6 Min Read

Cheapest Home Loan: अगर आपके पास घर बनाने के लिए कुछ पैसे उपस्थित है और इसके साथ आप एक घर बनाने के लिए शानदार लोन की तलाश कर रहे हैं, जिसकी सहायता से आप अपने घर को काफी सुंदर और अच्छा बना सके तो, आपके लिए यह लेख बेहद कारगर साबित होने वाला है, क्योंकि आज हम आपको इसमें बेहद शानदार होम लोन के बारे में बताएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

जैसा कि आपको पता है कि वर्तमान में कई सारे बैंक होम लोन उपलब्ध करवा रहे हैं, परन्तु आपको उसमें ज्यादा ईएमआई देखने को मिल सकती है, या फिर इसकी सुविधा में कुछ गड़बड़ी देखने को मिल सकती है, परन्तु आज हम आपको एक ऐसे बैंक के लोन के बारे में बताएंगे जो, आपको बेहद शानदार ईएमआई ऑप्शन के साथ होम लोन देगा आइए जानना शुरू करते हैं।

यह बैंक दे रहा है सस्ता बैंक लोन

भारत में प्रसिद्ध बैंकों में से एक बैंक आफ बडौदा ग्राहकों को सबसे सस्ता होम लोन उपलब्ध करवाने के लिए जाना जाता है, जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए।

मात्र 34,460 रुपए EMI में BOB दे रहा है होम लोन

बैंक ऑफ़ बड़ौदा, बैंक ग्राहकों को खास लाभ उठाने का मौका देता है, यह अपने होम लोन पर 34,460 का ईएमआई उपलब्ध करवाता है, जिसकी सहायता से बेहद ज्यादा लोग बैंक ऑफ बड़ौदा से होम लोन लेते हैं, और अपने घर को काफी खूबसूरत तरीके से बनवाते हैं।

हाल ही में पता चला है कि बैंक ऑफ़ बड़ोदा अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर जानकारी उपलब्ध करवा रहा है, जिसके मुताबिक बैंक आफ बडौदा 8.40% का सालाना ब्याज की शुरुआती दर से होम लोन उपलब्ध करवा रहा है।

बैंक ऑफ़ बड़ोदा अपने होम लोन पर 8.40 परसेंट से लेकर 10 पॉइंट 60 परसेंट तक ब्याज दे रहा है ऐसे में यदि आप इस बैंक से 40 लख रुपए का होम लोन लेते हैं तो आपको 20 साल के लिए ऑनलाइन कैलकुलेटर के मुताबिक मंथली एमी 34460 देनी पड़ेगी, इस लोन के बदले आपको बैंक में 4,270,443 रुपए जमा करने पड़ेंगे।

Loan Full Details

अगर आप लोन लेने से पहले लोन के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को जानना चाहते तो, नीचे दिए गए टेबल की सहायता से आप लोन के बारे में सभी शानदार महत्वपूर्ण जानकारी को जान सकते हैं।

यदि आप फाइनेंस से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को जानना चाहते हैं, तो क्रेडिट कार्ड चार्जेस के बारे में जान सकते हैं जो आपकी काफी काम आएगा।

श्रेणीविवरण
परिभाषापैसे का एक पक्ष से दूसरे पक्ष को हस्तांतरण, जिसे चुकाना होता है। उधारकर्ता पर कर्ज होता है।
ऋण दस्तावेज़उधार की गई राशि, ब्याज दर, और चुकाने की तारीख को निर्दिष्ट करता है।
ब्याजउधार देने वाले के लिए प्रोत्साहन प्रदान करता है।
प्रवर्तनअनुबंध द्वारा प्रतिबंध और दायित्व लागू होते हैं, जिनमें ऋण समझौते शामिल हो सकते हैं।
वित्तीय संस्थानबैंक, क्रेडिट कार्ड कंपनियाँ, जो मुख्य रूप से ऋण देने का कार्य करती हैं। अन्य संस्थानों के लिए बॉन्ड जारी करना आम धन का स्रोत है।

अगर आप भी लोन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी को जानना चाहते हैं, तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि कितने प्रकार के लोन होते हैं, जिसे आप नीचे दिए दिए गए टेबल की सहायता से जान सकते हैं।

ऋण का प्रकारविवरण
सुरक्षित ऋणउधारकर्ता कुछ संपत्ति (जैसे कार, घर) को गिरवी रखता है।
बंधक ऋणसंपत्ति खरीदने के लिए उपयोग होता है, जब तक पूरी तरह से चुकता नहीं होता, उधार देने वाले को संपत्ति पर लियन मिलता है। डिफ़ॉल्ट होने पर बैंक संपत्ति को जब्त कर सकता है।
ऑटो ऋणकार द्वारा सुरक्षित, छोटी अवधि के लिए। दो प्रकार: डायरेक्ट (बैंक से उपभोक्ता) और इनडायरेक्ट (डीलरशिप मध्यस्थ)।
प्रतिभूतियों के खिलाफ ऋणगिरवी रखी गई शेयर, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड की गुणवत्ता के आधार पर क्रेडिट।
सोने का ऋणगिरवी रखे गए सोने की मात्रा और गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के बाद जारी किया जाता है।
कॉर्पोरेट सुरक्षित ऋणकंपनी की संपत्तियों को गिरवी रखकर लिया गया ऋण, जिसमें खुद कंपनी भी शामिल हो सकती है।
असुरक्षित ऋणउधारकर्ता की संपत्तियों के खिलाफ सुरक्षित नहीं। प्रकार: क्रेडिट कार्ड, व्यक्तिगत ऋण, बैंक ओवरड्राफ्ट, क्रेडिट सुविधाएँ, कॉर्पोरेट बॉन्ड, और पीयर-टू-पीयर लेंडिंग।
ब्याज दरेंअसुरक्षित ऋण के लिए अधिक होती हैं क्योंकि डिफ़ॉल्ट की स्थिति में उधारकर्ता के खिलाफ कार्यवाही सीमित होती है। सुरक्षित ऋणदाताओं को प्राथमिकता मिलती है। यह अतिरिक्त जोखिम को दर्शाती है।

Share this Article
Leave a comment