Best Hybrid Cars In India: देखिए 3 धांसू भारतीय हाईब्रिड कार, जानिए पूरी जानकारी

Best Hybrid Cars In India: वर्तमान में लोग अक्सर पेट्रोल या इलेक्ट्रिक कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, ऐसे में आपको यह जानना चाहिए कि एक हाइब्रिड कार के अंदर कैसी स्पेसिफिकेशन होती है, और यह किस प्रकार का परफॉर्मेंस निकाल कर देता है। यह तकनीक लोगों को काफी ज्यादा पसंद आ रही है और इसे जल्द ही लॉन्च किया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अगर आप भी इस प्रकार की शानदार हाइब्रिड गाड़ी को खरीदने में रुचि रखते हैं, तो आपको इस लेख में तीन शानदार हाइब्रिड कार्स के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए शुरू करते हैं।

Best Hybrid Cars In India: Volvo XC90

Best hybrid cars in india
Best hybrid cars in india: देखिए 3 धांसू भारतीय हाईब्रिड कार, जानिए पूरी जानकारी 6

बात करते सबसे पहली गाड़ी Volvo XC90 की तो यह कंपनी बेहद लग्जरी हाइब्रिड गाड़ी बनाने के लिए जानी जाती है, इस शानदार गाड़ी में कंपनी द्वारा एयर प्यूरीफायर और 360 कैमरा जैसा फीचर भी उपलब्ध करवाया गया है। इसके अलावा इंटीरियर काफी प्रीमियम लुक उपलब्ध करवा रहा है, इस गाड़ी की कीमत लगभग 1 करोड़ रुपए देखने को मिल रही है।

Volvo XC90 Specifications

इस गाड़ी की सभी महत्वपूर्ण जानकारी को नीचे सरल तरीके से टेबल में उपलब्ध करवाया गया है।

Best Hybrid Cars In India: Toyota Taisor

Best hybrid cars in india
Best hybrid cars in india: देखिए 3 धांसू भारतीय हाईब्रिड कार, जानिए पूरी जानकारी 7

बात करें हमारे इस लेख में दूसरे नंबर की गाड़ी की तो, यह एक प्रसिद्ध कंपनी टोयोटा कंपनी की गाड़ी होने वाली है। इस शानदार गाड़ी में 22.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देखने को मिलने वाला है, साथ इसकी क्षमता 5.3 सेकंड में 0 से 60 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने की है, यह गाड़ी 7.74 लाख रुपए से 13.04 लाख रुपए की कीमत के बीच देखने को मिल जाएगी।

Toyota Taisor Specifications

इस गाड़ी की सभी महत्वपूर्ण जानकारी को नीचे सरल तरीके से टेबल में उपलब्ध करवाया गया है।

विशेषताएँटोयोटा तैसोर
टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम9 इंच
360-डिग्री कैमराहां
वायरलेस फ़ोन चार्जरहां
टॉयोटा तैसोर की विशेषताएँपूरी तरह से फ्रोन्क्स में पाए जाने वाली सभी विशेषताओं से सम्पन्न है। यह वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ 9 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्वचालित जलवायु नियंत्रण, स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स, क्रूज कंट्रोल, हेड-अप डिस्प्ले, और ड्राइवर के डिस्प्ले में मल्टी-इनफार्मेशन टीएफटी शामिल है।
सुरक्षाअपने सुरक्षा क्षेत्र में, अर्बन क्रूजर तैसोर को छः एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, पिछले पार्किंग सेंसर्स, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, और एक 360-डिग्री कैमरा प्रणाली मिलती है।
इंजनटोयोटा तैसोर फ्रॉनक्स के लिए वही इंजन विकल्प प्रदान करता है। ग्राहक एक 1.2-लीटर प्राकृतिक एस्पायरेटेड पेट्रोल इंजन (90 PS/113 Nm), एक 1.2-लीटर सीएनजी पावरट्रेन (77 PS/98 Nm), या एक अधिक प्रभावी 1-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन (100 PS/148 Nm) के बीच चयन कर सकते हैं। स्टैंडर्ड ट्रांसमिशन एक 5-स्पीड मैनुअल है, जबकि स्वचालित विकल्प शामिल हैं: प्राकृतिक एस्पायरेटेड पेट्रोल के लिए एक 5-स्पीड एएमटी और टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट के लिए एक 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर।
आयाम3995 मिमी लंबाई, 1765 मिमी चौड़ाई, 1550 मिमी ऊँचाई और इसकी 2520 मिमी व्हीलबेस है।

Best Hybrid Cars In India: BMW XM

Best hybrid cars in india
Best hybrid cars in india: देखिए 3 धांसू भारतीय हाईब्रिड कार, जानिए पूरी जानकारी 8

अंत में हमारी लेख की तीसरी और प्रसिद्ध कंपनी BMW XM की बात कर तो, यह एक शानदार परफॉर्मेंस निकाल कर देने वाली गाड़ी है, जिसमें ट्विन पावर टर्बो v8 सिलेंडर पेट्रोल इंजन का उपयोग किया गया है। जिसकी सहायता से यह गाड़ी 653 बीएचपी की पावर और 800 एनएम की टार्क जनरेट करने की क्षमता रखती है, जिसकी सहायता से यह गाड़ी मात्रा 4.3 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर पर आवर की रफ्तार पकड़ सकती है।

BMW XM Specifications

इस गाड़ी की सभी महत्वपूर्ण जानकारी को नीचे सरल तरीके से टेबल में उपलब्ध करवाया गया है। यदि आप इसके अलावा किसी अन्य गाड़ी के महवापूर्ण जानकारी को जानना चाहते हैं, तो आप Hyundai Aura गाड़ी की महत्वपूर्ण जानकारी को जान सकते हैं, जो लोगों में काफी ज्यादा प्रसिद्ध है।

विशेषताएँबीएमडब्ल्यू XM
एक्सटीरियर और इंटीरियर में लाल एक्सेंट्सबीएमडब्ल्यू ने XM लेबल रेड संस्करण को शीर्षगुणीकृत एसयूवी का लिमिटेड एडिशन लॉन्च किया है, जिसमें अधिक शक्ति है और इसके बाहरी और आंतरिक स्टाइलिंग क्यूज में लाल एक्सेंट्स का उपयोग किया गया है।
उपलब्धतासिर्फ 500 इकाइयों में सीमित है और 28 अप्रैल से वैश्विक रूप से बुक किया जा सकेगा।
फ़ीचर्सबीएमडब्ल्यू XM में एक फ्री-स्टैंडिंग कर्व्ड बीएमडब्ल्यू आई-ड्राइव 8 इंफोटेनमेंट सेटअप, 12.3 इंच डिजिटल ड्राइवर्स डिस्प्ले और 14.9 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है। अन्य सुविधाएं शामिल हैं: 1500-वाट साउंड सिस्टम, एम-विशिष्ट सीटें, स्टीयरिंग व्हील और ग्राफ़िक्स; चार-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, एक सराउंड-व्यू कैमरा और एडवांस्ड ड्राइवर सहायता और सक्रिय सुरक्षा सुविधाएँ (एडास)।
इंजनबॉनेट के नीचे, रेंज टॉपिंग X7 एसयूवी के समान 4.4-लीटर ट्विन-टर्बो वी8 इंजन है, लेकिन यह XM में एक 25.7किलोवाट का बैटरी पैक द्वारा प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ जोड़ा गया है। पीएचईवी मिलाकर 653पीएस और 800एनएम ताकत बनाता है, जो मिलाकर 0-100किमी/घंटा का समय 4.3 सेकंड देता है। बैटरी एक 88किमी का इलेक्ट्रिक-ओनली रेंज प्रदान करती है।

Leave a Comment