इस तरह से चेक करे आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) योजना में अपना नाम, जानिये किस तरह से करें ऑनलाइन आवेदन?

भारत देश में रोटी, कपड़ा और मकान के अलावा भी एक बहुत ही जरुरी चीज़ सबको चाहिए और वो है अच्छा स्वास्थ। इसी चीज़ को देखते हुए भारत सरकार ने एक योजना को बनाया है जिसका नाम है आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat)। इस योजना का मक़सद है वैसी गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करना जीनके पास इलाज के लिए पर्याप्त पैसे नहीं है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस लेख में हम आपको आयुष्मान भारत योजना क्या है, आयुष्मान भारत योजना के क्या फायदे है, तथा अगर आपने आयुष्मान कार्ड में आवेदन कर दिया है तो आप अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं के बारे में बताएँगे। तो इसलिए दोस्तों इस लेख को आप पूरा अंत तक पढियेगा, ताकि आपको अच्छे से जानकारी मिल सके। तो आइये सबसे पहले हम यह जानते है की आयुष्मान भारत योजना क्या है।

आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) योजना क्या है?

आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) भी कहा जाता है। यह योजना को भारत सरकार ने हेल्थ स्कीम के तहत लांच किया है। इस योजना के तहत वैसे परिवार को 05 लाख रूपये की हेल्थ इन्शुरन्स कवरेज दी जाएगी, जो अपने इलाज के लिए खर्च को नहीं जुटा पाते हैं।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का मुख्य टारगेट यह है की बहुत ही गरीब लोगो को जो अपना इलाज पैसे की कमी से नहीं करवा पाते हैं, वैसे लोगो को इस योजना के तहत हेल्थ इन्शुरन्स की सुविधा दी जाएगी। जिससे की अगर कोई व्यक्ति इस योजना का योग्य है तो वे एक साल में 05 लाख रूपये तक का हेल्थ इन्शुरन्स कवरेज सरकार की तरफ से ले सकता है।

आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) योजना में अपना नाम कैसे चेक करें?

अगर अपने आयुष्मान भारत योजन में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर के आवेदन किया है और ऐसे में आप अपना नाम चेक करना चाहते हैं। या फिर वैसे व्यक्ति जो अपना नाम को आयुष्मान योजना में चेक करना चाहता है, जो इसमें आवेदन नहीं किये है, परन्तु ग्राम पंचायत के द्वारा उनका नाम रजिस्टर किया गया है। तो ऐसे में आप निचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर के अपना नाम आयुष्मान भारत योजना में चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप आयुष्मान भारत योजना के ऑफिसियल वेबसाइट – https://pmjay.gov.in/ पर जाइये।
  • उसके बाद आप वहां पर Am I Eligible सेक्शन पर जाइये, जससे की आप अपना एलिजिबिलिटी को चेक कर सकते हैं।
  • उसके बाद अपने सभी इम्पोर्टेन्ट डिटेल्स जैसे की अपना मोबाइल नंबर, अपना आधार नंबर, और अन्य जानकारी को भरना है।
  • अपने सभी डिटेल को भरने के बाद आप Submit The Information के Option के ऊपर Click कर दें।
  • जैसे ही आपका Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजियेगा उसके बाद आप अपना नाम इस लिस्ट में फाइंड कर सकते हैं।
  • आप चाहे तो इसके बारे में अधिक जानकरी वेबसाइट के कांटेक्ट नंबर – 1800-11-4477 पर कॉल कर के प्राप्त कर सकते हैं। 

आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना में नहीं आया है तो आपको अपना नाम को रेगिस्ट्रशन करवाने के लिए आवेदन करना होगा।

उसके बाद अगर आप इस योजना के लिए एलिजिबल होंगे तो आपका भी नाम इस योजना में आ सकता है। जो भी इच्छुक कैंडिडेट्स इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है वे निचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर के आवेदन कर सकते हैं।

Ayushman bharat
इस तरह से चेक करे आयुष्मान भारत (ayushman bharat) योजना में अपना नाम, जानिये किस तरह से करें ऑनलाइन आवेदन? 4

इस योजना में आवेदन करने से पहले आप यह सुनुश्चित कर लीजिये की क्या आप इस योजना के लिए एलिजिबल है या नहीं। आप इसके बारे में अधिक जानकरी निचे भी पढ़ सकते हैं, या फिर आयुष्मान भारत योजान के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें की कॅंडिडिअट्स की एलिजिबिलिटी को SocioEconomic Caste Census (SECC) के आधार पर चयन किया जायगा।

  • आयुष्मान भारत योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप आयुष्मान भारत योजना के ऑफिसियल वेबसाइट – https://pmjay.gov.in पर जाइये।
  • उसके बाद आप Am I Eligible के ऑप्शन पर जाकर यह सुनुश्चियत कर दें की आप इस योजना के लिए योग्य है।
  • उसके बाद आप Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक कर के अपने सभी इम्पोर्टेन्ट जानकरी और डॉक्यूमेंट को जमा कर दें।
  • जैसे की आधार नंबर, मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि को पीडीऍफ़ में स्कैन कर के अपलोड करना होगा।
  • अपने सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड और फॉर्म को भरने के बाद Submit Documents के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • उसके बाद आपके फॉर्म का वेरिफिकेशन होगा, जिसके लिए कुछ दिन का समय लग सकता है।
  • अगर आप इस योजना के लिए योग्य रहेंगे तो आपको पोस्ट ऑफिस के द्वारा (PMJAY e-Card) मिल सकता है, जिससे की आपको हेल्थ इन्शुरन्स बेनिफिट मिलना शुरू हो सकता है। 

आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) योजना का लाभ कैसे लें?

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आपको बता दें की अगर आप इस योजना के लिए योग्य रहेंगे तो आपको भारत सरकार द्वारा एक गोल्डन कार्ड दिया जाएग, जिसके तहत आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

हालाँकि लगभग सभी सरकारी हॉस्पिटल और कुछ प्राइवेट हॉस्पिटल ही इस योजना के अंतर्गत आते हैं। ऐसे में अगर आप किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में आयुष्मान कार्ड के जरिये इलाज करवाना चाहते है तो आपको सबसे पहले हॉस्पिटल से यह पता करना होगा की वहां पर आयुष्मान कार्ड वैलिड है या नहीं। तभी उसके बाद आप वहां आयुष्मान कार्ड के जरिये इलाज करवा सकते हैं।

आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) योजना के लिए एल्जिबिलिटी (Eligibility) क्या है?

आयुष्मान भारत योजना के लिए एलिजिब्लिटी क्राइटेरिया के लिए कैंडिडेट्स को Socio-Economic Caste Census (SECC) के अंतर्गत आना चाहिए। जिसमे परिवार की आर्य सलाना 2.5 लाख रूपये से कम होना चाहिए।  वही आपके परिवार के मेंबर 16 साल से अधिक का होना चाहिए, जिनका कोई भी इनकम का सोर्स नहीं है। वही अगर आप SC और ST से बिलोंग करते हैं तो वे इस योजना के लिए योग्य हो सकते है।

निष्कर्ष :

दोस्तों ऊपर इस लेख में हमने आपको आयुष्मान भारत योजना `के बारे में सम्पूर्ण जानकरी को दिया है। ऐसे में अगर आप भी आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए जानकारी को पढ़ कर आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आपका कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट कर के भी पूछ सकते हैं। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद।

CHECK HERE: Lakhpati Didi Yojana 2024, लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन और लाभ

Leave a Comment